आप सभी ने गुड़ का नाम तो सुना होगा, जानिए आखिर कैसे गुड़ खाकर कोरोना को दे सकते हैं मात

avatar

Reported by Anuj Awasthi

On 16 Oct 2020
आप सभी ने गुड़ का नाम तो सुना होगा, जानिए आखिर कैसे गुड़ खाकर कोरोना को दे सकते हैं मात

भारत देश में गुड़ प्रयोग बहुत होता है.कई लोग तो चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं.चाहे वह खीर ही क्यों न बनानी हो।अक्सर लोग खाना खाने के बाद गुड़ खाना ज्यादा पसंद करते हैं।सिर्फ गुड़ के मीठे स्वाद की वजह से नहीं बल्कि खाने को पचाने के लिए भी।जी हां, गुड़ हमारे पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर है।यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं।आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं. आइये जानते हैं गुड़ ये अद्भुत फायदे…


1. पेट के लिए गुणकारी

गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. अगर आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा. वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है. भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. गुड़ खाने से भूख भी खुलती है।


2. दूर करे खून की कमी

गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है।


3. कंट्रोल रहेगा ब्‍लड प्रेशर

गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।


4. हड्ड‍ियां रहेंगी मजबूत

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।


5. शरीर बनेगा मजबूत और एक्टिव

गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है. शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।


6. सर्दी-जुकाम में कारगर

गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।


7. आंखों के लिए फायदेमंद

गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. यही नहीं गुड़ आंखों की रोश्‍नी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है।


8. दिमाग के लिए गुणकारी

गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी।


9. त्‍वचा की देखभाल

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रख उसकी देखभाल में अहम भूमिका निभाता है. जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है।


10. पीरियड्स में असरदार

पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए गुड़ खाना चाहिए।

0 0