उत्तरकाशी में छड़ी यात्रा का भोले की धरती पर हुआ भव्य स्वागत

avatar

Reported by Admin

On 15 Oct 2019
उत्तरकाशी में छड़ी यात्रा का भोले की धरती पर हुआ भव्य स्वागत

उत्तरकाशी।
यमुनोत्री धाम के बाद साधु संतों की छड़ी यात्रा आज उत्तरकाशी पहुंच गई है।छड़ी यात्रा में पहुंचे साधु संतों का काशी विश्वनाथ मंदिर में डीएम आशीष चौहान और एसपी पंकज भट्ट ने भव्य स्वागत किया।छड़ी यात्रा मेंं पहुंचे साधु संत उत्तरकाशी स्टे कर कल गंगोत्री धाम के लिए रवाना होंगे।


बता दें कि जूना अखाड़ा द्वारा निकाली जा रही छड़ी यात्रा को प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय यात्रा का दर्जा दिया गया है। इस यात्रा में शामिल करीब 80 से अधिक साधु संतों का जत्था चारधाम सहित प्रदेश के विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर रहे हैं।

 इसके तहत बीती रोज यमुनोत्री धाम के दर्शन करने के बाद साधु संत मंगलवार को गंगोत्री धाम के दर्शन के लिए रवाना हुए। इस बीच यात्रा में शामिल साधु संतों ने काली मंदिर घाट पहुंचकर गंगा भागीरथी में स्नान एवं पूजा अर्चना की। साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक भी किया। इस अवसर पर जूना अखाड़ा के सभापति महंत प्रेम गिर‌ी ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार व प्रचार प्रसार करके सनातन धर्म को बढ़ावा देना है। ताकि प्रदेश के तीर्थाटन को बढ़ावा देकर स्थानीय जनता की आर्थिकी को मजबूत किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों की मूलभूत समस्याओं व मुद्दों को भी उजागर किया जा रहा है।




1 0