नैनीताल ब्रेकिंग:वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रिय प्रदर्शनी द्वारा मादक पदार्थों की अवैध तस्करी के विरुद्ध अभियान में 205 नशीले इंजेक्शनों के साथ तस्कर को किया गया गिरफ्तार   |   बिग ब्रेकिंग:कोरोना महामारी के खिलाफ उम्मीद का टीका बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में लगी भीषण आग पांच की मौत कोविशिल्ड पूरी तरह सुरक्षित   |   उत्तराखंड:कुमाऊं विवि में संगीत का शोध छात्र चुरा रहा था महिला के अंडर गारमेंट्स परिजनों ने रंगे हाथों पकड़ा और जमकर की पिटाई   |   उत्तराखंड ब्रेकिंग:उत्तराखंड के इन गांवों में भाजपा नेताओं के आने पर लगा प्रतिबंध   |   नैनीताल ब्रेकिंग:15 फ़रवरी से पहले राशनकार्ड से आधार लिंक करवा लें नही तो राशन नही मिल पायेगा जल्दी कीजिये आख़िरी मौका है ये   |   उत्तराखंड सरकार ने कोविड की जाँच के लिए आरटीपीसीआर और रेपिड एंटीजन जांच की दरें घटाई   |   मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया प्रदेश के पहले बाल मित्र थाने का उद्घाटन, राजधानी के डालनवाला में बनाया गया है बाल मित्र थाना   |   देहरादून से हरिद्वार के सबसे बड़े फ्लाईओवर पर शुरू हुई वाहनों की आवाजाही, अब देहरादून से हरिद्वार 30 मिनट में कर सकेगें सफर   |  

किसान संगठनों के आहवान पर लोहड़ी पर्व पर जलायी गयी किसान बिल की प्रतियां: पढ़े पूरी खबर

avatar

Reported by Awaaz Desk

On 13 Jan 2021
किसान संगठनों के आहवान पर लोहड़ी पर्व पर जलायी गयी किसान बिल की प्रतियां: पढ़े पूरी खबर

पूरे देश में किसान संगठनों के आहवान पर मकर संक्रान्ति और लोहड़ी पर्व को काले पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। ऊधम सिंह नगर जिला मुख्यालय पर तराई किसान संगठन के आहवान पर किसानों व कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला। सभा के बाद गल्ला मण्डी से रैली निकालकर बाटा चैक में रैली के अन्त में किसान बिल की प्रतियों को आग के हवाले करते हुए विरोध दर्ज कराया गया। इस दौरान वक्ताओं ने केन्द्र सरकार को हिटलरशाह सरकार करार देते हुए केन्द्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। 


आपको बता दे कि पूरे देश में कृषि कानून को लेकर महासंग्राम मचा हुआ है। पंजाब, हरियाणा और उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश के किसान गाजीपुर बाॅर्डर पर किसान बिल के विरोध में पिछले कई दिनो से धरने पर बैठे है। एक ओर जहां सरकार नये कृषि कानूनो को किसानों के हितकारी बताकर कानून को वापस लेने से पीछे हट रही है तो देश के किसान भी किसान कानून के वापसी लेने की मांग पर डटे हुए है। इस दौरान धरने पे बैठे किसानों के आहवान पर देश में कई बड़े आन्दोलन और धरने को समर्थन देने का सिलसिला जारी है। कल केन्द्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा फटकार के बाद भी किसान बिना बिल वापसी के धरना स्थल छोड़ने को तैयार नही है। इस बीच धरने पे बैठे किसान संगठनों के आहवान पर पूरे देश में लोहड़ी और मकर संक्रांन्ति पर्व को काले पर्व के रूप में मनाने के आहवान और किसान बिल की प्रतियों को जलाने की अपील पर कई जगह सरकार के खिलाफ कार्यक्रम किये जा रहे है। 


जिला ऊधम सिंह नगर के जिला मुख्यालय महानगर रुद्रपुर में तराई किसान संगठन के आहवान पर क्षेत्र के किसान और कांग्रेसियों ने शहर के गल्ला मण्डी में केन्द्र सरकार द्वारा लाये गये नये किसान कानून के खिलाफ सभा का आयोजन किया गया जिसमें किसान और विपक्ष के नेताओं ने जमकर हमला बोला। वक्ताओं ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला सर्वमान्य है लेकिन सुप्रीम कार्ट द्वारा गठित समिति पर किसानों को विरोध है। इस समिति में उन लोगो को स्थान दिया गया है जो पहले से ही बिल का समर्थन कर रहे है। वक्ताओं ने तत्काल बिल को रद्द करने की मांग की, साथ ही आगामी गणतन्त्र दिवस यानि 26 जनवरी को कृषि कानून के विरोध में बड़े आन्दोलन की चेतावनी दे डाली। सभा के बाद गल्ला मण्डी से डी.डी. चैक तक एक रैली भी निकाली गई जिसमें जमकर केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई, रैली में मौजूद लोगो ने जमकर नारेबाजी करते हुए केन्द्र सरकार पर किसान बिल को थौपने का अरोप लगाया। रैली के अन्त में किसान बिल की प्रतियों को आग के हवाले किया गया। इस दौरान कांग्रेस नेता संदीप चीमा ने कहा कि सरकार किसान विरोधी बिल को जबरन थौपना चाहती है जिसे कतई स्वीकार नही किया जायेगा। उन्होने देश की आजादी में सिक्खों के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार जल्द नये कृषि काले कानून को वापस ले, बिल के वापसी से काई समझौता नही किया जायेगा, किसान किसी के भी बहकावे या कमेटी के झांसे में नही आने वाला है। वही इस दौरान तराई किसान संगठन के अध्यक्ष तेजेन्द्र सिंह विर्क ने कहा कि बिल के विरोध में देश का किसान अपनी जान दे रहा है लेकिन सरकार किसान की ओर कोई ध्यान नही दे रहा है। उन्होने कहा कि इस मामले में जल्द उचित निर्णय लेने की जरूरत है नही तो किसान आन्दोलन को और तेज किया जायेगा।




0 0

Leave a Comment

Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 21 Jan 2021

बालिकाओं के सशक्तिकरण को देखते हुए महिला आयोग ने लिखा था मुख्य सचिव को पत्र
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 21 Jan 2021

बेहड़ के इस ऐलान से किच्छा विधानसभा में हुई चुनावी सरगर्मी तेज़
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 21 Jan 2021

दबी जुबान में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंत्री को भी दे डाली नसीहत
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 21 Jan 2021

कुंभ मेले में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के तहत सीसीटीवी कैमरे व आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 21 Jan 2021

प्राविधिक शिक्षा परिषद द्वारा कराई जा रही इस भर्ती में अब नए नियम से भर्ती करने के आदेश दिए गए
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 19 Jan 2021

ऋषभ पंत ने 3 विकेट के साथ 89 रनों की पारी खेलते हुए टीम को जीत दर्ज कराई
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 19 Jan 2021

इस महत्वपूर्ण सत्र में राज्य के विकास का भावी रोडमैप किया जायेगा तैयार
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 19 Jan 2021

निरीक्षण के दौरान कार्यालय में तैनात 11 कार्मिकों में से मौके पर केवल चार कार्मिक ही उपस्थित मिले
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 19 Jan 2021

पुलिस टीम ने उक्त घटना को अंजाम देने वाले 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार