कोरोना अलर्ट : देशभर में सबसे ज़्यादा कोरोना एक्टिव केस इन 10 जिलों में 8 केवल महाराष्ट्र से

avatar

Reported by Awaaz Desk

On 30 Mar 2021
कोरोना अलर्ट : देशभर में सबसे ज़्यादा कोरोना एक्टिव केस इन 10 जिलों में 8 केवल महाराष्ट्र से

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नही ले रहा है है, कई राज्यों में कोरोना की वजह से हाई अलर्ट की स्थिति देखने को मिल रही है जिनमे महाराष्ट्र की सबसे ज्यादा स्थिति खराब है,पूरे देश मे दस जिलों में 8 जिले केवल महाराष्ट्र के है जहाँ कोरोना वायरस ने फिर अपने पैर पसार लिए है,और सबसे ज्यादा एक्टिव केस इन्ही जिलों में है।कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित 10 जिलों में दिल्ली के भी एक जिले का नाम शामिल है।


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा,देशभर में 10 जिले हैं जिनमें सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं। ये जिले हैं- औरंगाबाद, बेंगलुरु शहरी, नांदेड़, दिल्ली और अहमदनगर,पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक।


उन्होंने आगे कहा, 'जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है, वहां जांच को तेजी से बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। पंजाब न तो पर्याप्त संख्या में जांच कर पा रहा है और न ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को तत्काल आइसोलेशन में भेज पा रहा है। पंजाब की पॉजिटिविटी रेट लगभग 9% है। इसका अर्थ यह है कि आप प्रर्याप्त संख्या में टेस्ट नहीं कर रहे हैं। जो लोग कोरोना पॉजिटिव है आप उन्हें न तो चिन्हित कर पा रहे हैं और ना ही आप उन्हें आइसोलेट कर पा रहे हैं।


कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे राज्यों से कहा गया है कि आरटी-पीसीआर पर ध्यान केंद्रित कर जांच संख्या में वृद्धि की जाए, संक्रमित लोगों को तुरंत पृथक किया जाए, संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जाए, स्वास्थ्य देखरेख संबंधी संसाधनों को मजबूत किया जाए


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 संबंधी स्थिति हाल के दिनों में बद से बदतर हुई है, यह बड़ी चिंता का कारण है। महाराष्ट्र में 3,37,928 सक्रिय मामले हैं। फरवरी के दूसरे सप्ताह में औसतन एक दिन में 3,000 नए मामले आते थे।




Leave a Comment

Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 12 Apr 2021

पिछले 24 घण्टो में कोरोना की दूसरी लहर के आंकड़ों का ग्राफ तेज़ी से बढ़ा
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 11 Apr 2021

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूरत और अहमदाबाद में अंतिम संस्कार के लिए घण्टो वेटिंग लाइन में लगना पड़ रहा
Kanchan Verma

Reported by Kanchan Verma

On 9 Apr 2021

कोरोना गाइडलाइन्स की धज्जियां उड़ाते हुए चिल्ड्रन ऑफ फारेस्ट पीवीटीजी ग्रुप के 24 लोग साइकिल से पहुंचे नैनीताल