चॉकलेटी हीरो रणबीर कपूर के जन्मदिन पर जानिए उनकी खास बातें !

avatar

Reported by Awaaz Desk

On 28 Sep 2020
चॉकलेटी हीरो रणबीर कपूर के जन्मदिन पर जानिए उनकी खास बातें !

रणबीर कपूर अपने पिता की ही तरह चॉकलेटी हीरो के नाम से जाने जाते है, आज रणबीर कपूर का 38वा जन्मदिन है,हालांकि इस साल उनके पिता ऋषि कपूर की मौत की वजह से वो सादगी से ही अपना जन्मदिन मना रहे हैं लेकिन उनके फैन्स उन्हें ढेरो शुभकामनाएं दे रहे हैं।रणबीर कपूर के जन्मदिन पर आज हम आपको उनके जीवन के बारे में बताते है ,रणबीर कपूर को कई पुरस्‍कार मिल चुके हैं जिसमें 5 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी शामिल हैं।उनकी ज़िंदगी पर प्रकाश डाले तो वो एक स्टार किड है रणबीर कपूर का जन्‍म मुंबई में हुआ था। उनके पिता ऋषि कपूर और मां नीतू कपूर हिंदी फिल्‍मों केे मशहूर अभिनेता और अभिनेत्री रहे हैं रणबीर की एक बहन भी हैं जिनका नाम रिद्धिमा है।उनके खानदान में लगभग सभी फिल्‍मों से किसी न किसी तरह से जुड़े हैं,दशकों से कपूर खानदान की पीढ़ियों ने बॉलीवुड में अपनी धूम मचा रखी है,चाहे रणबीर कपूर के दादा राजकपूर हो या पिता ऋषि कपूर या चाचा और ताऊ शशि कपूर, रणधीर कपूर सभी ने अपनी अपनी अमिट छाप बड़े पर्दे पर छोड़ी।कपूर खानदान से किसी लड़की ने कभी फिल्मों में काम नही किया था लेकिन रणधीर कपूर की दोनों बेटियों ने फिल्मों में बड़ी अभिनेत्रियों के रूप में अपनी पहचान बनाई।


रणबीर ने अपनी पढ़ाई बांबे स्‍‍काटिश स्‍कूल, माहिम से पूरी की है लेकिन उनका कभी भी पढ़ाई की तरफ झुकाव न‍हीं रहा। एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनामिक्‍स से पढ़ाई करने के बाद वे फिल्‍म मेंकिंग के गुर सीखने के लिए वो न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्टस चले गए। रणबीर के फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म 'सांवरिया' से हुई थी और तभी सभी ने उन्‍हें आने वाले समय का सुपरस्‍टार घोषित कर दिया था, यह फिल्‍म तो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इसके बाद रिलीज हुई फिल्‍म 'बचना ए हसीनों' अच्छी खासी हिट हुई और फिर कई फिल्‍मों में रणबीर को अच्‍छे रोल भी मिले लेकिन रणबीर ने आलोचकों से नही बच पाए।


अब आपको हम रणबीर कपूर से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताते है।  


1- 28 सितम्बर 1982 को जन्मे रणबीर कपूर का नाम उनके दादाजी के नाम पर रखा गया था जिनका पूरा नाम रणबीर राज कपूर था।


2-रणबीर कपूर उनके पिता ऋषि कपूर की फिल्मों को बड़े चाव से देखते हैं वहीं मम्मी नीतू कपूर को फिल्म में देखने में उन्हें झिझक महसूस होती है।


3-कपूर खानदान के अन्य लोगों की तरह, रणबीर कपूर भी खाने के बेहद शौकीन हैं। उनकी खास पसंदीदा खानों में नॉनवेज और वेज दोनों प्रकार की डिश शामिल हैं।


4-कपूर खानदान में सभी के निक नेम हैं सिर्फ रणबीर को छोड़ कर, लेकिन उनकी माँ नीतू  के अनुसार रणबीर में कोई कमी नहीं है और वह एक कंप्लीट मैन हैं इसी वजह से वह उन्हें रेमंड बुलाती हैं।


5- एक मैगजीन के अनुसार, रणबीर कपूर के गाल पर एक इंच लंबा चोट का निशान है जो उन्हें बाथरूम की तरफ दौड़ते हुए गिरने पर लगा था।


6-रणबीर कपूर ने एक बार गलती से ऑफ्टर शेव लोशन पी लिया था, जिसे तुरंत पेट से निकाला गया।


7-रणबीर कपूर को नेजल डिविएट सेप्टम नाम की बीमारी है जिसकी वजह से वह जल्दी-जल्दी बोलते और खाते हैं।


8-रणबीर कपूर के कैरियर की शुरुआत संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' से हुई, इस फिल्म की खासियत यह थी कि रणबीर इस फिल्म में तौलिये के साथ कुछ वैसे ही खेल करते हुए दिखे थे जैसे उनके पिता ऋषि कपूर अपनी पहली फिल्म बॉबी में नजर आए थे।


9-रणबीर कपूर मिमिक्री करने में भी माहिर है खासतौर पर संजय दत्त की, शायद इसलिए संजय दत्त पर बनी बायोपिक का ऑफर रणबीर कपूर को ही मिला।


10-रणबीर कपूर एक ऐसे अभिनेता है कि वह जिस फिल्म में काम करते उसकी नायिका के साथ उनके अफेयर की चर्चाएं होने लगतीं। पहली बार अफेयर की बड़ी चर्चाएं फिल्म 'बचना ए हसीनों' की नायिका दीपिका पादुकोन के साथ हुआ। यह अफेयर कुछ समय तक चर्चाओं में रहा। चर्चाएं इतनी बढ़ गईं कि लगने लगा कि दीपिका पादुकोन कपूर परिवार की बहू बन जाएंगी, लेकिन 2010 आते-आते यह अफेयर टूट गया,और फ़िलहाल इनदिनों वो आलिया भट्ट के साथ कमिटेड रिलेशनशिप में हैं।


11- रणबीर कपूर ने अपने ऑटोग्राफ को परफेक्ट बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है और इसकी तैयारी उन्होंने सालों पहले ही शुरु कर दी थी। उनके करीबी मित्र डायरेक्टर विभु पुरी के एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, कि   कि रणबीर अक्सर ब्रेक के दौरान सही ऑटोग्राफ देनें की प्रैक्टिस किया करते थे और हम लोगों से पूछते थे, कि फ्यूचर में उन्हें कौन सा ऑटोग्राफ देना चाहिए।


12-रणबीर कपूर ने कहा था कि उन्होंने 16 साल की उम्र में ही पहली बार सेक्स कर लिया था,वह उन दिनों स्कूल में थे। उन्होंने यह बात सार्वजनिक तौर पर स्वीकार्य की थी। उन्होंने कहा था कि उस लड़की से उनका अफेयर लंबे समय तक नहीं चल सका।


13-आमिर खान और शाहरुख के बाद रणबीर कपूर नए सितारों में से वह पहले सितारे हैं जिन्होंने निर्देशकों से फीस के बजाय कमाई का एक हिस्सा लेना शुरू कर दिया है।

14-भले ही रणबीर फुटबॉल टीम के ऑनर हों लेकिन उन्हें स्पोर्ट्स में क्रिकेट बेहद पंसद हैं और वो खुद मुंबई के बांद्रा किक्रेट क्लब के मेंबर भी हैं।


15- एक्टिंग में तो रणबीर अपने आप को प्रूव कर ही चुके हैं लेकिन उनका एक हिडन टैलेंट भी है और वो है पेंटिग। जी हां रणबीर एक अच्छें पेंटर भी हैं और ये बात मालूम पड़ी फिल्म ‘आ अब लौट चले’ के सेट पर जहां वो फिल्म के डायरेक्टर और अपने फादर ऋषि कपूर को असिस्ट कर रहे थे। इस फिल्म के सेट पर उन्होंने एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय और रुमी जाफरी की एक पेंटिंग बनाई थी जिसे रुमी ने आज तक संभाल कर रखा है।


18-फिल्मों में अभिनय के अलावा रणबीर चैरिटी कामों में भी सक्रिय हैं। रणबीर कपूर महिला सशक्तिकरण के समर्थक हैं और शबाना आजमी के एनजीओ 'मिजवान वेलफेयर सोसाइटी' के गुडविल ब्रांड एम्बेसेडर हैं। रणबीर कपूर ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जागरूकता के विज्ञापन में काम कर चुके हैं।


0 0