तेज तर्रार एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर पुलिस मैडल से नवाजे जाएंगे

avatar

Reported by Awaaz Desk

On 14 Aug 2020
तेज तर्रार एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर पुलिस मैडल से नवाजे जाएंगे

14 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले गृह मंत्रालय द्वारा वीरता और सर्विस पुरुस्कार की सूची जारी कर दी है,पुरुस्कार की इस सूची के मुताबिक देश के कुल 215 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक के लिए चयनित किया गया है।वही 631 लोगो को सराहनीय सेवाओ के लिए पदक और 80 लोगो को विशेष सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक के लिए चुना गया है।


सौ0 एएनआई


गृह मंत्रालय की इस सूची में उत्तराखंड के भी चार पुलिस अधिकारियों को इस सम्मान के लिए चुना गया हैं,इनमे उधमसिंह नगर के एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर का नाम भी शामिल है।

दिलीप सिंह कुंवर 2009 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं,1992 में पीपीएस अधिकारी के रूप में उन्होंने नौकरी की शुरुआत की थी, उत्तराखंड के हरिद्वार, देहरादून, अल्मोड़ा जिलों के बाद उन्होंने पौड़ी में एसएसपी पद पर प्रशंसनीय कार्य किया दिलीप सिंह कुंवर कुमाऊँ के दो जिलों चंपावत और बागेश्वर में एसपी भी रह चुके हैं।

कोरोना काल मे उनका तबादला राज्य के सबसे ज्यादा राजनीतिक हलचल रखने वाले जनपदों में ऊधम सिंह नगर में हुआ जहाँ उन्होंने एसएसपी के रूप में कार्यभार संभाला।उधमसिंह नगर में उन्होंने कुख्यात अपराधियों को चेतावनी भी दी थी कि वो खुद पुलिस के सामने आ जाएं जिसके बाद कई शातिर बदमाश सरेंडर भी हुए थे।

 उनका मुख्य लक्ष्य विभागीय कमियों को दूर कर पुलिस को चुस्त-दुरुस्त करना, जनता से समन्वय स्थापित कर समस्याओं का निदान करना, ट्रैफिक व्यवस्था को चाक चौबंद करना ,  अपराधों पर लगाम लगाना,अराजक तत्वों व अपराधियों में पुलिस का खौफ बरकरार रखना रहा,अपने इन्ही कार्यो की वजह से दिलीप सिंह कुंवर खूब चर्चाओं में रहते हैं ,अभी हाल ही में उन्होंने उधमसिंह नगर में एक दरोगा और दो कॉन्स्टेबल को एक आदमी के माथे पर चाभी घुसा देने के मामले में तत्काल सस्पेंड कर दिया था,जिसके बाद दिलीप सिंह कुंवर की ईमानदारी और निष्पक्षता की चारो ओर खूब तारीफ भी हुई ।

दिलीप सिंह कुंवर ने कोरोना महामारी को लेकर भी सोशल मीडिया में चर्चाओं में रहे उन्होंने कोरोना पर एक गीत गाया था जिसके बोल थे " सोते जागते मेरी यही बात याद रखना हमे कोरोना से दूर रहना है।

कोरोना को हराना है।"उनका गाया हुआ ये गीत सबको ख़ूब पसन्द आया था।

गीत सुनने के लिए लिंक पर जाए


पुलिस सम्मान में दिए जाने वाले पुलिस पदक के लिए दिलीप सिंह कुंवर के अलावा उत्तराखंड से करन सिंह नगन्याल डीआईजी इंटेलिजेंस हेड क्वाटर देहरादून, कैलाश चन्द्र पंवार एसपी एसटीएफ देहरादून, पित्रीशरण बहुगुणा एसआई अरमोरेर पीएचक्यू देहरादून के नाम भी चयनित किये गए हैं।




0 0