लॉकडाउन में अब हाथी चढ़ने लगे हैं पहाड़

avatar

Reported by Anuj Awasthi

On 6 Jun 2020
लॉकडाउन में अब हाथी चढ़ने लगे हैं पहाड़

हाथी अब पहाड़ भी चढ़ने लगे हैं। दरअसल ऋषिकेश चंबा हाईवे पर बेमुंडा के पास एक हाथी दिखाई दिया है जो कि हैरान करने वाली बात है। अब तक हाथी राजाजी पार्क से लगे नरेंद्रनगर के आसपास ही दिखाई देते थे। इससे आगे पहाड़ों में हाथियों की आवाजाही देखने को नहीं मिली। लेकिन इस बार बेमुंडा में हाथी दिखाई दिया है।वन विभाग का कहना है कि राजाजी नेशनल पार्क में हाथियों का कुनबा बढ़ा है और शायद हाथी नए जंगल की तलाश में निकल रहे होंगे। बेमुंडा में देखे गए हाथी के बारे में वन विभाग इतना ही कहता है कि लॉकडाउन पीरियड में जंगली जानवर नई जगहों पर पहुंच रहे हैं। इधर, बताया गया है कि वन विभाग अब नेशनल पार्क में हाथियों की गणना की तैयारी कर रहा है और इसके लिए जीपीएस और ड्रोन कैमरे की मदद ली जाएगी।

आपको बता दें कि अभी तक हाथियों की चहलकदमी नरेंद्रनगर के आस-पास के जंगलों तक ही दिखाई देती थी। इस बार राजाजी पार्क से कई किलोमीटर दूर हाथी देखे जाने से हाथियों की नई तरह की जीवनशैली देखने को मिली है। जब लोगों ने बेमुंडा में इतनी ऊंचाई पर चढ़े हाथी को देखा तो सभी हैरत में रह गए। वन विभाग का कहना है कि जो हाथी पहाड़ में देखा गया था वो चार पांच दिन बाद लौट आया और फिर उसे राजाजी पार्क में झुंड के साथ ही देखा गया।

वन विभाग का कहना है कि तीन साल पहले की गई गणना के मुताबिक हाथियों की संख्या सात थी। लेकिन अब उनका कुनबा काफी बढ़ गया है। एक हाथी दिनभर में ही करीब 200 किलो घास-पत्ती खाने के साथ ही एक सप्ताह में 400 किमी की दूरी तय कर लेता है। जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि शिवपुरी में हेंवल नदी के किनारे-किनारे हाथी भोजन खाते हुए बेमुंडा आ पहुंचा।

0 0