उत्तराखंड- आज फिर से नैनीताल जिले में कोरोना के 55 मरीज मिले, आज प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहुँची 100, कुल आंकड़ा पहुँचा 97234   |   उत्तराखंड बिग ब्रेकिंग:कुमाऊं और गढ़वाल के बाद गैरसैंण उत्तराखंड का बनेगा तीसरा मण्डल सीएम ने की घोषणा   |   मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में बजट पेश करने के दौरान कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की   |   उत्तरप्रदेश ब्रेकिंग:सीएम योगी के नाम लिखा सुसाइड नोट और दरोगा ने मार ली खुद को सर्विस रिवॉल्वर से गोली मौके पर ही हुई मौत   |   नैनीताल : राज्य मंत्री तरुण बंसल पहुंचे नैनीताल ज़ोरदार स्वागत के बाद बंसल ने किया कार्यभार ग्रहण   |   नैनीताल : जानलेवा बीमारी ब्रेस्ट कैंसर से महिलाओं को जागरूक करने के लिए 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पिंक पतंगों पिंक ड्रेसेज़ के साथ निकलेगी महिला बाइक रैली   |   नैनीताल:हर घर की पहचान बेटियों के नाम अभियान के तहत सभासद और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने हर घर के बेटी को नेम प्लेट्स के साथ दिया सम्मान   |   हरिद्वार : जूना अग्नि और किन्नर अखाड़े ने करी अपनी धर्म ध्वजा स्थापित आज भव्य रुप से नगर में करेंगे भ्रमण   |   ओफ्फो!अपनी बेटी के प्रेम संबंधों से नाराज़ पिता बेटी का कटा हुआ सिर लेकर पहुंचा थाना और बोला मैंने कुंडी बन्द की और काट दिया बेटी का सिर   |  




सावधान!कोरोना के नए स्ट्रेन ने ब्रिटेन में बरपाया कहर ब्रिटेन की यात्राएं प्रतिबंधित भारत मे भी आपातकाल बैठक

avatar

Reported by Kanchan Verma

On 21 Dec 2020
सावधान!कोरोना के नए स्ट्रेन ने ब्रिटेन में बरपाया कहर ब्रिटेन की यात्राएं प्रतिबंधित भारत मे भी आपातकाल बैठक

कोरोना संक्रमण को लेकर अब दुनियाभर में एक और नया डर पैदा होने लगा है ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया प्रकार सामने आया है नए कोरोना स्ट्रेन की वजह से ब्रिटेन की सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है साथ ही सभी हवाई सेवाएं भी प्रतिबंधित कर दी है कोरोना के नए स्ट्रेन की खबर से भारत सरकार भी चिंतित हो उठी है और आपातकाल बैठक बुलाई गई है।भारत को कोरोना के नए स्ट्रेन से बचाने के लिए आज संयुक्त निगरानी समूह की एक बैठक बुलाई गई है।हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से उत्पन्न खौफ से भारत के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भारत सरकार पूरी तरह से सर्तक है। हम इस बात को ध्यान में रखते हुए जरूरी सावधानी अभी से बरत रहे हैं।


वही इसके अलग ब्रिटेन ने खुद माना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसलिए ब्रिटेन सरकार ने टियर 4 के प्रतिबंध का एलान किया है। टियर 4 सबसे कड़ा प्रतिबंध है जिसे ब्रिटेन के कुछ इलाकों में लगाने का एलान किया गया है। साथ ही सरकार ने बताया है कि इस दौरान क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा?

सरकार ने सख्त चेतावनी दी है कि टियर 4 क्षेत्रों में जिम और अवकाश केंद्रों जैसे स्वीमिंग पूल जैसी जगहों पर काम करने वाले हजारों लोगों की नौकरियां खतरे में है। ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के आने के बाद भी ये सब एक महीने तक बंद रह सकता है।वहीं स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बताया कि ब्रिटेन में लगाए गए नए टियर 4 प्रतिबंधों को जल्द नहीं हटाया जाएगा, जब तक नए स्ट्रेन को काबू करना मुश्किल है या फिर जब तक हमारे पास वैक्सीन नहीं आ जाती।ह्यू एडवर्ड्स, यूके एक्टिव के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष हैं। यूके एक्टिव एक निकाय है जो 4000 से अधिक जिम और अवकाश केद्रों का प्रतिनिधित्व करता है। मैट हैनकॉक के बयान को लेकर उनका कहना है कि टियर 4 प्रतिबंधो से सभी तरह के व्यवसाय पर असर पड़ेगा, विशेष रूप से शारीरिक गतिविधि वाले क्षेत्रों पर जैसे जिम, स्वीमिंगपूल जिनकी डिमांड नए साल पर काफी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में नया टियर 4 प्रतिबंध हजारों जिम, पूल और अवकाश केंद्रों को प्रभावित करेगा, जिससे उनके भविष्य और लोगों के रोजगार पर भी असर पड़ेगा। साथ ही कहा कि व्यवसायों के जीवित रहने के लिए सरकार से सहायता आवश्यक होगी,हालांकि नए नियमों के तहत, आउटडोर खेल सुविधाएं जिनमें गोल्फ कोर्स, टेनिस कोर्ट और आउटडोर स्विमिंग पूल को खोलने की अनुमति है। जिसमें अकेला व्यक्ति या दो अलग-अलग जगहों के व्यक्ति एक साथ खेल सकते हैं,साथ ही लोगों को सड़क पर एक अन्य व्यक्ति के साथ दौड़ने की इजाजत है और साइकिल भी चला सकते हैं। इसके साथ ही विकलांग लोगों को भी बाहरी खेल खेलेन की सरकार ने अनुमति दी है।टियर 4 में 17.7 मिलियन (एक करोड़ 77 लाख) लोगों के लिए अधिकांश जमीनी स्तर के खेल को फिर से रोक दिया गया है, एक ऐसा क्षेत्र जिसमें पूरा लंदन और अधिकांश दक्षिण पूर्व का क्षेत्र शामिल है।

आपको बता दें कि प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने तीन परिवारों को उत्सव की अवधि में पांच दिनों के लिए घर के अंदर एकसाथ उठने-बैठने की अनुमति देने की योजना को अचानक समाप्त कर दिया था। साथ ही उन्होंने लंदन और दक्षिणपूर्व इंग्लैंड में मार्च में लागू राष्ट्रीय लॉकडाउन जैसे ही टियर-4 स्तर का प्रतिबंध घोषित कर दिया था। 

हैनकॉक ने स्काई न्यूज से कहा, इंग्लैंड की करीब एक तिहाई जनसंख्या को घर के अंदर ही रहने के लिए बाध्य करने वाले कठोर प्रतिबंध कोरोना वायरस वैक्सीन ज्यादा बड़े पैमाने पर उपलब्ध होने तक लागू रह सकते हैं।चेतावनी की घंटी कई सप्ताह पहले ही बज चुकी थी, लेकिन प्रधानमंत्री ने उनकी अनदेखी की। उन्होंने देश से कहा कि आगे बढ़ो और छोटा सा क्रिसमस मनाओ। अब तीन दिन बाद वे लाखों परिवारों से अपनी योजनाओं को खत्म करने के लिए कह रहे हैं।

यूरोपीय संघ के कई देशों ने रविवार को ब्रिटेन से विमानों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया। यह कदम ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रतिरूप पकड़े जाने के बाद उठाया गया है। ब्रिटेन के लिए यात्रा पर प्रतिबंध घोषित करने वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, इटली और स्वीडन प्रमुख रहे।चेक रिपब्लिक ने ब्रिटेन से आने वालों के लिए कठोर क्वारंटीन घोषित किया है। पूरे यूरोप में हाई स्पीड ट्रेन संचालित करने वाले ऑपरेटर यूरोस्टार ने लंदन, ब्रसेल्स और एमस्टडर्म के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों को सोमवार से रद्द कर दिया है।










0 0

Leave a Comment

Kanchan Verma

Reported by Kanchan Verma

On 16 Feb 2021

नैनीताल:शायद आप यकीन ना करें लेकिन पूरे भारत मे नैनीताल के वासु भनोट के साथ हुई थी आश्चर्यजनक घटना टाइम ट्रैवल कर छाए रहे सुर्खियों में
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 14 Feb 2021

यहां से वहां एक मौत पर ट्वीट करने वाला किसानों की मौत पर मौन है