उत्तराखंड- आज फिर से नैनीताल जिले में कोरोना के 55 मरीज मिले, आज प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहुँची 100, कुल आंकड़ा पहुँचा 97234   |   उत्तराखंड बिग ब्रेकिंग:कुमाऊं और गढ़वाल के बाद गैरसैंण उत्तराखंड का बनेगा तीसरा मण्डल सीएम ने की घोषणा   |   मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में बजट पेश करने के दौरान कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की   |   उत्तरप्रदेश ब्रेकिंग:सीएम योगी के नाम लिखा सुसाइड नोट और दरोगा ने मार ली खुद को सर्विस रिवॉल्वर से गोली मौके पर ही हुई मौत   |   नैनीताल : राज्य मंत्री तरुण बंसल पहुंचे नैनीताल ज़ोरदार स्वागत के बाद बंसल ने किया कार्यभार ग्रहण   |   नैनीताल : जानलेवा बीमारी ब्रेस्ट कैंसर से महिलाओं को जागरूक करने के लिए 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पिंक पतंगों पिंक ड्रेसेज़ के साथ निकलेगी महिला बाइक रैली   |   नैनीताल:हर घर की पहचान बेटियों के नाम अभियान के तहत सभासद और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने हर घर के बेटी को नेम प्लेट्स के साथ दिया सम्मान   |   हरिद्वार : जूना अग्नि और किन्नर अखाड़े ने करी अपनी धर्म ध्वजा स्थापित आज भव्य रुप से नगर में करेंगे भ्रमण   |   ओफ्फो!अपनी बेटी के प्रेम संबंधों से नाराज़ पिता बेटी का कटा हुआ सिर लेकर पहुंचा थाना और बोला मैंने कुंडी बन्द की और काट दिया बेटी का सिर   |  




हरिद्वार 2010 के कुंभ हादसे से सबक नहीं ले रहा मेला प्रशासन

avatar

Reported by Awaaz Desk

On 21 Jan 2021
हरिद्वार 2010 के कुंभ हादसे से सबक नहीं ले रहा मेला प्रशासन

हरिद्वार 2010 के कुंभ में बिरला घाट स्थित ललतारा पुल पर एक बड़ा हादसा हो गया था जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गवाई थी वह पुल आज जर्जर अवस्था में है उसकी कई रेलिंग टूटी हुई है मगर मेला प्रशासन द्वारा रेलिंग की मरम्मत कराने में सिर्फ खानापूर्ति ही की जा रही है और साथ ही पुल के ऊपर बड़ी-बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है मगर पुल की मजबूती केे लिए कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। पुल पर कार्य कर रहे मजदूरों का भी कहना है इतनी मरम्मत से पुल मजबूत नहीं हो सकता तो वही मेला अधिकारी दीपक रावत रावत भी इस पुल को काफी महत्वपूर्ण मान रहे हैं मगर सिर्फ सुंदरता कि तरफ ध्यान दिया जा रहा है पुल की मजबूती पर नहीं। आइये बतातें है अपनी हमारी खास रिपोर्ट में। 




2010 के कुंभ में जूना अखाड़े द्वारा किए जाने वाले शाही स्नान से पहले जूना अखाड़े के मंडलेश्वर पायलट बाबा अपनी गाड़ियों का काफिला लेकर इस पुल से गुजर रहे थे तभी भारी भीड़ होने के कारण पुल पर भगदड़ मच गई और उस भगदड़ में कई लोगों ने अपनी जान गवाई। उसके बाद सुरक्षा को देखते हुए पुल के बराबर में ही एक और पुल का निर्माण किया मगर आज भी काफी लोग इस जर्जर अवस्था में पड़े पुल से ही गुजरते है। कुंभ मेले से पहले सभी पुलो का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है और इस पुल पर भी मरम्मत का कार्य किया जा रहा है मगर मरम्मत से पहले ही पुल पर रंगाई पुताई का कार्य किया गया और उसके बाद मरम्मत की जा रही है। पुल की मरम्मत करने वाले मजदूरों का कहना है कि पुल पर मरम्मत कराने से पहले पेंट कराया गया है इससे काफी दिक्कत आ रही है। पुल पर ज्यादा टूटी हुई रेलिंग को हमारे द्वारा रिपेयर किया जा रहा है। इनका कहना है कि इससे पुल की मजबूती नहीं होगी सिर्फ यह काम चलाऊ ही कार्य है, हमारे द्वारा ठेकेदार को कहा गया था कि इस पुल पर लोहे की रेलिंग कराई जाए या जाली लगाई जाए तभी पुल को मजबूती मिलेगी। इस पुल की रेलिंग को लोग पकड़ कर नहीं चल सकते टूटने का खतरा बना रहेगा।




कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत इस पुल को काफी महत्वपूर्ण मान रहे हैं मगर इस पुल की मजबूती के लिए कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि ललतारा पुल पर तीन कार्य किए जाने हैं पुल की सुंदरता के लिए पेंटिंग की जानी है सुरक्षा को देखते हुए पुल पर कई कार्य किए जाने हैं और एचआरडीए के माध्यम से पुल पर लाइटिंग भी की जानी है क्योंकि जो भी हरिद्वार मेंं श्रद्धालु आता है उस इस पुल से गुजरना होता है।




कुंभ 2010 में इस पुल पर रेलिंग के कारण ही काफी लोगों की जान गई थी क्योंकि भारी भीड़ होने के कारण रेलिंग पर काफी दबाव बना था और वह जगह-जगह से टूट गई थी मगर मेला प्रशासन द्वारा उस घटना से सबक न लेकर पुल पर पुताई लाइटिंग और सिर्फ मरम्मत का कार्य किया जा रहा है और यह एक बड़े हादसे को दावत दे सकता है क्योंकि जिस तरह से पुल पर मरम्मत का कार्य किया जा रहा है वह भी निंदनीय है क्योंकि पहले पुल पर पुताई की गई और उसके बाद पुल की मरम्मत की जा रही है क्योंकि वहां कार्य कर रहे मजदूर भी इस पुल की रेलिंग को कमजोर बता रहे हैं। अब देखना होगा मेला प्रशासन इस तरफ कितना ध्यान देता है।






0 0

Leave a Comment

Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 4 Mar 2021

नैनीताल जिला पूरे देश मे बना पहला ऐसा जिला जहाँ के हर घर अब बेटियों के नाम से जाने जा रहे हैं
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 4 Mar 2021

अखाड़े की पेशवाई पूरे राजसी वैभव के साथ पांडेवाला ज्वालापुर से नगर भ्रमण पर निकलेगी
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 3 Mar 2021

हरिद्वार कुम्भ को लेकर निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 3 Mar 2021

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया सेंटर से कुम्भ की कवरेज में होगी आसानी: मुख्यमंत्री
Awaaz Desk

Reported by Awaaz Desk

On 3 Mar 2021

ग्रीन कुम्भ मेले की कल्पना को साकार करने के लिये सफाई व्यवस्था पर दिया जाये विशेष ध्यान