300 करोड़ लागत से टिहरी झील पर बना देश का सबसे बड़ा झूला पूल जल्द होगा लोकार्पण

avatar

Reported by Rahul Daramwal

On 16 Oct 2020
300 करोड़ लागत से टिहरी झील पर बना देश का सबसे बड़ा झूला पूल जल्द होगा लोकार्पण

उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील पर देश का सबसे बड़ा डोबरा-चांठी मोटरेबल झूला पुल बनकर तैयार हो गया है और बहुत जल्द ही इसका उद्घाटन भी होने वाला है. आपको बता दें कि  300 करोड़ की लागत से बना ये डोबरा चांठी पुल बनकर तैयार हो चुका है. हालांकि पुल पर अभी भी टेस्टिंग चल रही है. डोबरा-चांठी पुल प्रदेश का सबसे लम्बा सस्पेंशन पुल है, जिसकी कुल लंबाई 725 मीटर है. इसमें 440 मीटर सस्पेंशन ब्रिज हैं. इस पुल का निर्माण कार्य साल 2006 में शुरू हुआ था, जो अब बनकर तैयार हुआ है।


विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील पर देश का सबसे बड़ा सिंगल लेन  मोटरेबल झूला पुल बनकर तैयार हो चूका है  ये पुल  लागत 300 करोड़ लागत से बनकर तैयार हुआ है इस पुल के डिजायन पर ही 18 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं इस पुल  के बनने से प्रतापनगर ब्लाक की तीन लाख से ज़्यादा  जनता को इसका लाभ मिलेगा पुल का काम 2006 से चल रहा था पर आईटी रुड़की के डिजायन में खामी आने के बाद अंतर्राष्ट्रीय टेंडर आमंत्रित किये गये और उसके बाद दक्षिण कोरिया की यासीन कम्पनी ने इसका डिजायन बनाया और 2016 में इस पर  शुरू किया जो अब बनकर तैयार है इसका जल्द ही पुल लोकार्पण कर दिया जाएगा। 

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से डोबरा चांठी पुल के लोकार्पण को लेकर बहुत पहले निवेदन किया गया था. हालांकि अभी उसकी टेस्टिंग प्रक्रिया चल रही है. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फिर आग्रह किया जाएगा कि वह डोबरा चांठी पुल का लोकार्पण करें.




0 0