पत्रकार दानिश सिद्दीकी हत्या : तालिबान ने दिखाई बेशर्मी कहा दानिश को कवरेज के लिए आना था तो पहले लेनी चाहिए थी इजाज़त

Journalist Danish Siddiqui murder: Taliban showed shamelessness saying if Danish had to come for coverage, permission should have been taken first

अफगानिस्तान पर कब्जा करने  की कोशिश में लगे और भारत के मशहूर पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या के मामले दोषी और बेशर्म तालिबान ने आजतक के वरिष्ठ पत्रकार अशरफ वानी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अगर दानिश को यहाँ कवरेज के लिए आना था तो उन्हें पहले तालिबान से इजाजत लेनी चाहिए थी।अब इस मामले में अफगानिस्तान चैतरफा घिरने लगा है इसीलिए अपना पल्ला झाड़ते हुए बेशर्मी से तालिबान के अफगान कमांडर ने आजतक के वरिष्ठ पत्रकार अशरफ वानी के पूछे गए सवाल कि"हाल ही में तालिबान ने भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी पर स्पिन बोल्दक में हमला किया और मार दिया, क्यों? पर जवाब दिया कि "हमने उन्हें नहीं मारा, वो दुश्मन सेना के साथ थे और अगर किसी पत्रकार को यहां आना है तो हमसे बात करे, हम पहले से ही देश में पत्रकारों के संपर्क में हैं"।अफगान कमांडर ने इसके पीछे यह कारण बताया था कि दानिश भारतीय थे और तालिबानी भारत से नफरत करते हैं. आजतक/ इंडिया टुडे के वरिष्ठ पत्रकार अशरफ वानी ने तालिबान के प्रवक्ता और कमांडर मौलाना यूसुफ अहमदी से कंधार में बातचीत की।


गौरतलब है कि अफगानिस्तान में एक बार फिर तालिबान कब्जा करता हुआ दिख रहा है. इसी के चलते अफगानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में इस वक्त हिंसा का दौर चल रहा है. दुनियाभर से पत्रकार अफगानिस्तान में जुटे हुए हैं और यहां पर जारी संघर्ष को कवर कर रहे हैं।


आपको बता दें कि दानिश सिद्दीकी पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके भारत के बेहतरीन फोटो जर्नलिस्ट थे, सिद्दीकी कंधार में जारी हिंसा से जुड़ी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर लगातार शेयर कर रहे थे,पत्रकार दानिश सिद्दीकी की गिनती दुनिया के टॉप फोटो जर्नलिस्ट में होती थी। वह मौजूदा वक्त में अंतरराष्ट्रीय एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे और अफगानिस्तान में जारी हिंसा के कवरेज के लिए गए थे।और स्पिन बोल्दक पर तालिबान के हमले के दौरान दानिश की मौत हो गयी थी।दानिश की मौत के बाद दुनियाभर के तमाम मीडिया जगत में तालिबान की जमकर आलोचना की जा रही है।