उत्तराखंड:ईष्टदेवी नंदा देवी की वार्षिक लोकजात यात्रा का आज से हुआ शुभारंभ

उत्तराखंड की इष्टदेवी नंदा देवी की हर साल होने वाली लोकजात  यात्रा का शुभारंभ आज 14 अगस्त से शुरू हो गया है जो कि 1 सितम्बर तक चलेगी। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुये सतर्कता और बचाव के लिये निर्धारित नियमों का पालन होगा। जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा उपायों के साथ आयोजन की सहमति दी गई है।

 कोरोना महामारी को देखते हुये प्रशासन ने डोलियों के साथ यात्रा में 10 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी है। वही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी फेसबुक पेज पर इष्टदेवी नंदा देवी की वार्षिक लोकजात्रा को लेकर कहा है कि कोविड 19 के चलते सभी श्रद्धालुओं से निवेदन है कि इस महामारी से बचाव के सभी नियमों का अवश्य अनुपालन करें ,सीएम ने आगे लिखा है कि माँ नंदा देवी कोरोना के इस संकट काल से सभी को बाहर को निकाले और प्रदेश में सुख समृद्धि और कल्याण करे ऐसी कामना करता हूँ।



आपको बता दें कि प्रशासन ने यात्रा पड़ावों पर शारीरिक दूरी बनाये रखने व अन्य सुरक्षा इंतजामों के साथ लोकजात यात्रा के आयोजन की अनुमति दी है। जैसा कि विदित है कि यात्रा आरम्भ होने पर दो दिन पूर्व मंदिर में अनुष्ठान कार्यक्रम होता है। नंदा देवी लोकजात के आयोजन के लिये कोरोना के दृष्टिगत प्रतिबंधों के साथ अनुमति प्रदान की गई है,साथ ही आयोजन समिति को यात्रा में शामिल होने वाले 10-10 लोगों की सूची प्रशासन को उपलब्ध करवाने तथा यात्रा पड़ावों पर सामूहिक पूजा के आयोजन की अनुमति नहीं दी गई है।