उत्तराखंड गौरवशाली पल : नैनीताल जिले के छोटे से पांडे गांव की रुचिका ने केबीसी में जीते 12 लाख 50 हज़ार जीती हुई रकम गरीब बच्चों की पढ़ाई पर करेंगी खर्च

लड़कियां अब हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं ।पुरुष प्रधान समाज मे अब बेटियां भी परिवार का गौरव बढ़ाने में अपना पूरा सहयोग करने लगी है शिक्षा का क्षेत्र हो या राजनीति का या फिर पुरुषों के साथ सबसे ऊंची चोटियों पर झंडा गाड़ने का दुनिया भर में अब लड़किया अपने पंखों को उड़ान देने लगी है अपनी मंजिल की तलाश में उत्तराखंड के छोटे से गांव की ऐसी ही होनहार बेटी भारत के प्रसिद्ध टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में हॉट सीट तक जा पहुंची और पूरे 12 लाख 50 हज़ार की मोटी रकम अपने तेज़ दिमाग से जीत लिए।उत्तराखंड के नैनीताल जिले के कोटाबाग में पांडे गांव की रुचिका त्रिपाठी ने केबीसी में जब इतनी बड़ी रकम जीती तब उनके परिजनों की खुशी का कोई ठिकाना ही नही रहा।उनकी इस जीत से न केवल नैनीताल जिले में खुशी का माहौल है बल्कि पूरे उत्तराखंड में रुचिका की वाह वाही हो रही है।


रुचिका जीती हुई रकम से कोटाबाग के गरीब बच्चों को पढ़ाएंगी उनके लिए कुछ बेहतर करेंगी।

रुचिका त्रिपाठी 1996 में त्रिवेणी हिल एकेडमी की छात्रा रही हैं। यहां हुई पढ़ाई के बाद रुचिका 9वीं से आगे की पढ़ाई के लिए अपने पिता के साथ दिल्ली नोएडा सेक्टर 44 में रहने लगी। इसके बाद 2016 में मिरांडा कॉलेज दिल्ली की टॉपर भी रही हैं रुचिका। वर्तमान में वे रिसर्च ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। वाकई देश और पहाड़ की बेटियां पंखों के बिना भी ऊंची ऊंची उड़ाने भरने में लगी हैं।रुचिका त्रिपाठी का बचपना कोटाबाग के इलाके में ही गुज़रा है। उनके पिता जगत त्रिपाठी आर्मी से सेवानिवृत्त है। उनकी माताजी एक हाउसवाइफ हैं। रुचिका त्रिपाठी का मानना है कि वे अपनी ज़िंदगी में जहां तक भी पहंच पाईं हैं, उसमें सबसे ज्यादा हाथ उनके माता-पिता का ही है।