उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए जारी हुई नई गाइडलाइंस इन शर्तों के साथ कर सकेंगे चारधाम यात्रा

चारधाम यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए एक ख़ास खबर है,अब उत्तराखंड सरकार ने बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए कोविड 19 की जांच की निगेटिव रिपोर्ट को दिखाने की शर्त को हटा दिया है लेकिन चार धाम यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों को देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण और ई-पास के लिए आवेदन अब भी आवश्यक है, इसके लिए उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने चारधाम यात्रा की एसओपी जारी कर दी है। राज्य सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड 19 जांच की निगेटिव रिपोर्ट लाने के नियम में बदलाव कर दिया है अब बाहरी राज्यो से आने पर कोविड 19 की  नेगेटिव रिपोर्ट आवश्यक नही है नए आदेश के आधार पर देवस्थानम बोर्ड ने भी चारधाम यात्रा पर बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए कोविड 19 जांच की अनिवार्यता समाप्त कर दी। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन की ओर से सोमवार देर शाम एसओपी जारी की गई। वही यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण के दौरान दी गई आईडी, पते का प्रमाण यात्रा के समय साथ रखना होगा।


पंजीकरण के बाद बोर्ड की ओर से यात्रा का ई-पास जारी किया जाएगा। वही अगर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में निर्धारित स्थानों पर थर्मल स्कैनिंग में किसी यात्री में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसके अलवा सोशल डिस्टेसिंग के मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।


चारधाम में प्रतिदिन दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या सीमित ही रहेगी,वहीं बदरीनाथ में 1200, केदारनाथ में 800, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 450 तीर्थ यात्रियों की संख्या निर्धारित की गई है।आपको बता दें कि एक जुलाई से प्रदेश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोली गई थी। जबकि 25 जुलाई से प्रदेश के बाहर के तीर्थ यात्रियों को भी कोविड निगेटिव रिपोर्ट के साथ यात्रा पर आने की अनुमति दी गई,अब तक देवस्थानम बोर्ड ने 62 हजार से अधिक ई-पास जारी किए हैं।