एक शिक्षक ऐसा भी:अशोक लोधी के पढ़ाने के जज़्बे को देखकर आप भी उनके मुरीद हो जाओगे इनोवेटिव आईडिया निकाला है उन्होंने पढ़ाने का

एक ओर जब कोरोना महामारी के चलते देशभर के स्कूल बंद है तब एक शिक्षक ऐसे भी है जो इनोवेटिव तरीके से बच्चों को पढा भी रहे हैं और कोविड 19 की गाइडलाइंस का पालन भी कर रहे हैं। अभी हाल ही में शिक्षक दिवस पर कई शिक्षकों को पुरुस्कार दिए गए जिनके बारे में अखबारों से लेकर टीवी चैनलों तक मे दिखाया गया लेकिन आज हम जिस शिक्षक की बात कर रहे हैं उनके बारे में कहीं कोई खबर भले ही न छपी हो लेकिन सोशल मीडिया में वो इन दिनों खूब छा रहे हैं।ये शिक्षक छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के रहने वाले हैं इनका नाम अशोक लोधी है। इनके अंदर पढ़ाने का ऐसा जज़्बा है कि कोरोना काल मे बच्चों को पढ़ाने का एक अनोखा तरीका निकाला और आज एक मिसाल बन चुके है।




अशोक लोधी ने मोहल्ला क्लास की शुरुआत की है जिसमे किसी तरह की कोई भीड़भाड़ नही होती अशोक खुद एक बड़ी ही दिलचस्प मोटर साईकल से हर मोहल्ले में जाते है और मोहल्ले की एक एक गली में जाकर एक चपरासी की तरह घण्टी बजाकर बच्चों को बुलाते हैं बच्चे भी मास्क पहने सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए आते हैं और वही उनकी क्लास चलती है।




अशोक लोधी की मोटरसाइकिल में टीवी से लेकर ब्लैकबोर्ड और किताबे सब कुछ आपको मिलेगा,साथ मे एक स्पीकर भी । बच्चे पढ़ाई करने के बाद एक ब्रेक लेते है और इस दौरान अशोक लोधी की मोटरसाइकिल में लगे टीवी पर कार्टून भी देखते हैं। अपने इस अनोखे अंदाज से पढ़ाने की वजह से अब अशोक लोधी सिनेमा वाले बाबू के नाम से सुर्खियां बटोर रहे हैं।


अपनी इस स्पेशल क्लास के लिए उन्हें बहुत ज्यादा खर्च नही करना पड़ा टीवी स्कूल का ही था सो उसे उठाकर मोटरसाइकिल में लगा दिया आखिर ये टीवी स्कूल में बच्चों के लिए ही तो लगा था अब स्कूल तो बन्द पड़े है सो अशोक लोधी टीवी को ही बच्चों तक ले जाते हैं।शिक्षकों में एक शिक्षक अशोक लोधी भी है जो घर पर नही बल्कि घर घर जाकर पढ़ा रहे हैं।