ऑप्टिकल इल्यूजन:आंखों का भ्रम या कुछ और!वायरल हो रही इस फोटो में आपको पहली नज़र में क्या दिखाई दिया सच सच बताना

आंखों का भ्रम या मस्तिष्क भ्रांति आंखों और दिमाग के बीच सामंजस्य नही बैठा पाता, जो कुछ हकीकत में होता है वो आंखे नही देख पाती, और जो आंखे देखती है वो दरअसल होता कुछ और ही है। ऐसी तमाम फोटोज सोशल मीडिया में आपने देखी होंगी जिन्हें ऑप्टिकल इल्यूजन कहा जाता है,इन फोटोज में दिखता कुछ और है और होता कुछ और है ऐसी फोटोज़ बहुत मजेदार होती है और तेज़ी से वायरल भी हो जाती है ,ऐसी ही एक फोटो इंटरनेट पर धूम मचा रही है जिसमे बर्फीला दृश्य आपको दिखाई देगा और बर्फीले रास्ते पर एक आदमी आपको जाता है दिखाई देगा।



जब आप पहली बार इस फोटो को देखेंगे तो आपको आदमी ही दिखाई देगा लेकिन कब आप फ़ोटो को गौर से देखेंगे तब आपको आदमी नही बल्कि एक कुत्ता दिखाई देगा जो जाता हुआ नही बल्कि आता है दिखाई दे रहा है।जी हां ये कोई आदमी नही जिसने फ़र वाला कोट पहना हो बल्कि ये एक कुत्ता है,खा गए न आप भी धोखा? यही आंखों का भ्रम है जिसे सामान्य भाषा मे ऑप्टिकल इल्यूजन बोला जाता है।




ये फोटो वायरल हो चुकी है और लोग अपनी आंखों पर यकीन नही कर पा रहे है कि जो कुछ भी उन्होंने देखा वो गलत था  लोगो की आंखों ने उन्हें धोखा दे दिया।ये फोटो एक तरह का उदाहरण भी है अक्सर हम अपने जीवन मे जो देखते है वही सच मान लेते है लेकिन हकीकत कुछ और होती है इसीलिए अगर आप कुछ देख रहे है तो ये ज़रूरी नही कि वो सच ही हो ।