कार्बेट प्रशासन ने बाघ और हाथी की सुरक्षा के मद्देनजर हाई अलर्ट किया जारी

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्यजीवों की सुरक्षा को देखते हुए कार्बेट प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है और सभी अधिकारियों और वन विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें गस्त और अपने अपने स्थान पर ड्यूटी के लिए मुस्तैद कर दिया है।  




रामनगर के कार्बेट नेशनल पार्क में देश के सबसे ज्यादा बाघ पाये जाते है। इसलिये यह पार्क मे देश विदेश के पर्यटको के लिये आर्कषण का केन्द्र रहा है। सर्वाधिक बाघो की संख्या वाला यह पार्क जहां पर्यटको के घूमने के लिये पसंदिदा है वही अवैध शिकार के लिये भी शिकारी गिरोह के लिए पंसदिदा है। दुनिया भर में बाघो के लिए मशहूर इस कार्बेट नेशनल पार्क में शिकारी गिरोह की हमेशा बुरी नजर रहती है। बाघो के अवैध शिकार कर उनकी खालो को अंर्तराष्ट्रीय बजारो में बेचने वाले शिकारियो का गिरोह नये साल में कार्बेट पार्क में घूसने की कोशिश करता है। 


इस खतरे को देखते हुये कार्बेट पार्क प्रसासन ने नये साल को देखते हुये हाई अर्लट घोषित कर दिया है और वन कर्मियो का अवकाश भी रदद कर दिया है। इस विषय मे जानकारी देते हुए पार्क निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि सभी रेन्ज अधिकारी और बीट अधिकारियों की छूटिटया रदद कर उन्हे जंगलो मे गश्त में लगा दिया है और पार्क की सभी सीमाओ पर कड़ी चौकसी रखी जा रही है। वही वन कर्मी और रेन्ज अधिकारी पैदल और हाथियो में बैठकर पार्क के जंगल में गश्त कर रहे है। साथ ही साथ कार्बेट की एसओजी टीम भी शिकारी गिरोह की हर गतिविधी पर पैनी निगाह बनाये हुये है।