कोरोना के चलते केदारनाथ के मुख्य पुजारी की नित्य होंगी थर्मल स्कैनिंग, मास्क पहनना होगा अनिवार्य

केदारनाथ धाम की यात्रा में तैनात सभी अधिकारी-कर्मचारियों की 15 दिन में कोरोना सैंपलिंग ली जायेगी। इसके अलावा केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी की प्रत्येक दिन थर्मल स्कैनिंग, रक्तचाप एवं आक्सीजन की जांच की जायेगी। डयूटी में तैनात सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मास्क आवश्यक रूप से पहनने होंगे व यात्रियों को भी मास्क पहनने के लिये जागरूक करना होगा।


अनलाॅक 5 के बाद केदारनाथ दर्शन के लिये कोविड टेस्ट की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। जिसके बाद केदारनाथ धाम में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। प्रशासन ने विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को केदारनाथ यात्रा डयूटी में लगा दिया है। अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी केदारनाथ में तैनात की गई है। डयूटी में तैनात प्रत्येक कार्मिकों की 15 दिन में कोरोना सैंपलिंग ली जायेगी। इसके अलावा पैदल यात्रा मार्ग पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी की जायेगी। साथ ही केदारनाथ के मुख्य पुजारी की सांयकाली आरती के बाद रक्तचाप, आक्सीजन, थर्मल स्कैलिंग आदि की जायेगी। डयूटी में तैनात प्रत्येक कर्मचारी को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा। जबकि कर्मचारियों को यात्रियों को भी मास्क पहनने के लिये प्रेरित करना होगा।


मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ बीके शुक्ला ने बताया कि प्रशासन से मिले निर्देशों को फाॅलो किया जा रहा है। सभी कार्मिकों की 15 दिन में सैंपलिंग ली जायेगी और मुख्य पुजारी की प्रत्येक दिन जांच की जायेगी।