क्या कलियुग के काले प्यार में एक और मासूम ने की अपनी जीवनलीला समाप्त ?

जिंदगी खूबसूरत है, पर कई लोग अपने हाथों से सांसों की डोर तोड़ लेते हैं। मौजूदा दौर में आत्महत्या के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसका एक प्रमुख कारण तनाव है। इन दिनों व्यक्ति जितना तनावग्रस्त है, वैसी स्थिति अतीत में पहले कभी नहीं थी। लोगों की तेजी से बदलती जीवनशैली, रहन-सहन और भौतिक वस्तुओं के प्रति अत्यधिक आकर्षण, पारिवारिक विघटन और बढ़ती बेरोजगारी और धन-दौलत को ही सर्वस्व समझने की प्रवृत्ति के कारण आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं। महानगर रुद्रपुर जिला मुख्यालय पर आत्महत्या करने वालों का प्रतिशत कई फीसदी बढ़ा है,आंकडे बताते है कि महानगर रुद्रपुर में आत्महत्या करने वालों की तादाद  लगातार बढ़ रही है। 


ताज़ा मामला आत्महत्या का गड बन चुके महानगर रुद्रपुर के ट्रांजिट कैम्प का है जहाँ फिर एक बार एक सम्पन्न परिवार के एक बेटी ने मां की आंचल (साड़ी) को ही फांसी का फंदा बना लिया और घर पर परिजनों की गैर मौजूदगी में संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी लगा ली। हालांकि घटना की कोई ठोस वजह स्पष्ट  नहीं हो पाई हैं,लेकिन वही कयास और यह चर्चा है कि युवती ने अपने मंगेतर के व्यवहार से परेशान और आहत होकर अपनी जीवन लीला को समाप्त कर ली है


जानकारी के अनुसार ट्रांजिट कैंप के जी ब्लाक में रहने वाले स्थानीय महिला आरती राय की 26 वर्षीय बेटी इतू राय ने सांसारिक मोह माया को त्याग कर संदिग्ध परिस्थिति में अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। बताया जा रहा है कि महिला आरती राय ने अपनी पुत्री इतू का प्रेम विवाह तय किया था । आगामी 10 अप्रैल को आरती की बड़ी बहन का महानगर रुद्रपुर के इंदिरा चौक पर ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई थी जिस कारण आरती और उसका पुत्र अपने बहन के घर चौथे के रस अदायगी के लिए गई हुई थे।  इस दौरान घर पर की पुत्री इतू अकेली थी। आरती और उसके पुत्र जब लगभग 3:30 बजे घर पहुंचे तो उन्होंने बेटी का दरवाजा खटखटाया कर दरवाजा खोल ने पर मां बेटे के होश उड़ गए। बेटी ने  मां की साड़ी को ही फंदा बनाकर फांसी पर झूल गई थी अपनी ही साड़ी में पुत्री का शव लटकता देख कर माँ और उसका बेटा बुरी तरह बिलख पड़े। शोरगुल होने पर आसपास के लोग आरती के घर पर पहुंचे फंदे पर झूली इतू की बॉडी कुछ गर्म थी लोगों को लगा कि उसमें अभी जान बाकी है तो उसे इलाज के लिए आनन-फानन में शहर के एक निजी अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहाँ डॉक्टरों ने उसे देखकर मृत घोषित कर दिया। घटना से परिवार और आसपास कोहराम मच गया । बताया जा रहा है कि युवती इतू राय शिक्षित थी और परिवार की सबसे छोटी बेटी होने के कारण लाड़ली थी। वही परिवार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि युवती इतू मंगेतर के किसी व्यवहार से आहत थी। उसका मंगेतर कई दिनों से उसका फोन नहीं उठा रहा था जिससे इतू काफी परेशान थी जिस कारण उसने आत्महत्या कर ली । वही घटना की सूचना पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। बेटी के इस कदम से पूरा परिवार सदमे में है।



हम अक्सर ऐसी घटनाएं सुनते हैं और आत्महत्या के बढ़ते आंकड़ों से चौंकते हैं कि आखिर लोग ऐसा कैसे और क्यों करते हैं। लेकिन अगली बार जब आप ऐसी बात सुनें या आंकड़ों को देखें तो चौंकिए नहीं, सोचिए कि ये आंकड़े क्यों बढ़ रहे हैं, कैसे हम इन लोगों की मदद कर सकते हैं, क्योंकि आज ये आंकड़े हैं, लेकिन कल इनमें कोई जाना-पहचाना हो सकता है। इसलिए उनकी मदद कीजिए, क्योंकि उन्हें इसकी जरूरत है। इसी सोच से इस समस्या का समाधान निकलेगा।मौजूदा दौर में आत्महत्या के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसका एक प्रमुख कारण तनाव है। इन दिनों व्यक्ति जितना तनावग्रस्त है, वैसी स्थिति अतीत में पहले कभी नहीं थी। लोगों की तेजी से बदलती जीवनशैली, रहन-सहन और भौतिक वस्तुओं के प्रति अत्यधिक प्यार में आकर्षण, पारिवारिक विघटन और बढ़ती बेरोजगारी और धन-दौलत को ही सर्वस्व समझने की प्रवृत्ति के कारण आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

आवाज़ उत्तराखंड आपसे अपील करता है की आत्महत्या के बढते प्रतिशत को हम सब लोग मिलकर ही रोक सकते है। जब भी आपके आस पास को किसी भी कारण परेशान हो तो उसकी मद्द्त कर उसकी परेशानी को दूर करने की कोशिश करे उसकी हर सम्भव मद्द्त करे तभी हम लगातार बढ़ रहे आत्महत्या के दुर्घटना का प्रतिशत कम कर पाएंगे और आंकड़े शायद तभी कम होंगे।