खटीमा : वन्य जीव संघर्ष की रोक थाम के लिए वन विभाग ने टीमों का किया गठन

सीमांत क्षेत्र वन उप प्रभाग खटीमा में होने वाले मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए वन विभाग ने टीमों का गठन कर लगातार गश्त कर रही है और आम जनता को हिदायत दी जा रही है कि इस समय जंगलों में ना जाएं जिससे वन्य जीवों के आक्रोश से बचा जा सके। 


गौरतलब है कि खटीमा क्षेत्र में पड़ने वाले 3 वन रेंजों का क्षेत्रफल व्यापक रूप में होने के साथ ही आरक्षित वनक्षेत्र से कई आबादी लगी हुई है, वनों में वन्यजीवों की काफी संख्या मौजूद है। विगत वर्षों में बाघ का कुनबा भी बड़ा है। जिसके चलते मानव आबादी से लगे वन क्षेत्रों में मानव और वन्यजीव में संघर्ष होने की संभावना बनी रहती हैं। इसी के चलते सुरई वन रेंजर सुधीर कुमार ने बताया कि मानव वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए वन विभाग ने टीमों का गठन किया है साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है।


वहीं फॉरेस्ट गार्ड भैरव बिष्ट का कहना है कि स्थानीय वनों का काफी भू-भाग आबादी वाले क्षेत्रों से लगे होने के कारण मानव वन्यजीव संघर्ष बढ़ जाता है और इस समय बाघ-बाघिन मीटिंग पीरियड के चलते बाघों का आपस में वर्चस्व के लिए संघर्ष होता है जिसके चलते बाघ काफी आक्रमक हो जाते हैं और इस समय लोगों को वन क्षेत्र में जाने से बचना चाहिए जिससे मानव वन्यजीव संघर्ष को रोका जा सके।