गौरवशाली पल : 21 वर्षीय स्टार स्प्रिंटर हिमा दास बनी असम की डीएसपी माँ के सपने को कर दिखाया सच

भारत की ये बेटी वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में कमाल दिख चुकी है और अब भारत की इस स्टार स्प्रिंटर हिमा दास को उनके गृह राज्य असम में पुलिस उप अधीक्षक (डीएसपी) के तौर पर शामिल किया गया है। हिमा दास को दो सप्ताह पहले ही डीएसपी पद के लिए नियुक्त कर लिया गया था, लेकिन असम पुलिस में आधिकारिक तौर पर वह शुक्रवार को शामिल हुईं, जब राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा गया।


इस समारोह में पुलिस महानिदेशक (DG) सहित कई अन्य अतिथियों ने भी हिस्सा लिया। 400 मीटर में पूर्व वर्ल्ड जूनियर चैंपियन हिमा ने उनकी इस नियुक्ति को बचपन का एक सपना सच होने जैसा बताया।


21 वर्षीय हिमा दास ने कहा, "मेरे स्कूल के दिनों से ही मैं एक दिन पुलिस अधिकारी बनने का सपना देखती थी और मेरी माँ की भी यही इच्छा थी।"




स्टार स्प्रिंटर ने उन दिनों को भी याद किया जब उनकी माँ दुर्गा पूजा के उत्सव के दौरान उन्हें खिलौने में बंदूक खरीद कर देती और साथ ही एक दिन पुलिस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती।


उन्होंने कहा, "मेरी मां मुझे असम पुलिस के लिए काम करने, लोगों की सेवा करने और एक अच्छी इंसान बनने के लिए कहती।"


हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि इस नई जिम्मेदारी के बावजूद, एथलेटिक्स के प्रति उनका समर्पण कम नहीं होगा।


उन्होंने कहा, “मैं असम पुलिस के लिए पूरी लगन से काम करूंगी, लेकिन मुझे यह कहना होगा कि इस दौरान खेल कभी भी पीछे नहीं छूटेगा। मुझे स्पोर्ट्स की वजह से ही सबकुछ मिला है। मैं राज्य में खेलों की बेहतरी के लिए काम करने की कोशिश करूंगी और असम को भी हरियाणा की तरह देश के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक बना दूंगी।


ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं को राज्य के विभिन्न विभागों में अधिकारियों के पद पर नियुक्त किए जाने के राज्य के महत्वपूर्ण फैसले के बाद ही हिमा दास को डीएसपी के तौर पर असम पुलिस में शामिल किया गया है।


हिमा दास ने टैम्पियर में आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप 2018, फिनलैंड में 400 मीटर का स्वर्ण जीता और अंतरराष्ट्रीय ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गईं।


उन्होंने जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में महिलाओं के 400 मीटर में रजत पदक जीता और 4x400 मीटर महिला और मिश्रित रिले टीमों का हिस्सा रहीं और स्वर्ण पदक जीता।


बीते कुछ वर्षों में चोट के साथ संघर्ष करते हुए हिमा दास हाल ही में ट्रैक पर वापस लौटीं और भारतीय ग्रां प्री 2 एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर की महिलाओं की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर उन्होंने अपनी वापसी का शानदार आग़ाज़ किया।