तो क्या विराट के 14 रन बनाते ही टूट जाएगा विंडीज़ के इस दिग्गज क्रिकेटर का रिकार्ड ?

इस रिकॉर्ड को बनाने के साथ ही विराट कोहली विंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे और ऐसा करने के लिए अब विराट कोहली को सिर्फ 14 ही रनों  की जरूरत  है, तो विराट के सभी प्रसंशकों को भरोसा है कि विराट चेन्नई में पांच फरवरी से खेले जाने वाले पहले टेस्ट में ही यह कारनामा कर देंगे ।

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने में चंद ही दिन बाकी बचे हैं और नियमित कप्तान विराट कोहली ब्रेक के बाद  वापसी कर रहे है तो जाहिर है कि अब रिकॉर्डों की चर्चा तो होगी ही विराट कोहली अब खास क्लब में शामिल होने से चंद दूरी पर खड़े हैं । इस रिकॉर्ड को बनाने के साथ ही विराट विंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे और ऐसा करने के लिए विराट कोहली को अब सिर्फ 14 ही रनों  की ही जरूरत है, सभी प्रसंशकों को भरोसा है कि विराट चेन्नई में पांच फरवरी से खेले जाने वाले पहले टेस्ट में ही यह कारनामा करके दिखा देंगे ।

बता दें कि विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड अभी तक लॉयड के अलावा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर ने ही किया है. ऐसे में आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि विराट का योगदान भारतीय क्रिकेट में कितना बड़ा होने जा रहा है । और यह कारनामा है बतौर कप्तान दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने का जी हां, 14 रन बनाने के साथ ही विराट कोहली टेस्ट इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे कप्तान बन जाएंगे । चलिए जान लीजिए कि बतौर कप्तान किसने कितने रन बनाए हैं-

नाम                    मैच            रन                शतक           औसत


ग्रीम स्मिथ          109          8659               25              47.84

एलन बॉर्डर            93          6623               15              50.95

रिकी पोंटिंग          77           6542               19              51.51

क्लाइव लॉयड       74           5233               14              51.30

विराट कोहली       56          5220                 20             60.70

 

ये आंकड़े बताने के लिए काफी हैं कि बतौर कप्तान विराट का प्रदर्शन अभी तक तो सभी पर भारी है और इसकी वजह है कि आप एक बार फिर से उनके औसत पर नजर डाल लीजिये जो सभी कप्तानों में सर्वश्रेष्ठ है जो पूरी कहानी बताने के लिए काफी है । जाहिर है कि अब यहां से जैसे-जैसे विराट का करियर आगे बढ़ेगा । वैसे-वैसे बतौर कप्तान उनका औसत भी और ज्यादा बेहतर हो जाएगा ।