नैनीताल अपडेट:कैंची धाम में आई आकाशीय आपदा में सुरक्षित है मंदिर मान्यता है बाबा आज भी हैं विराजमान

2021नैनीताल13 मई 2021: कल देर शाम नैनीताल के कैंची धाम में अतिवृष्टि की घटना के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो  गया। जिस वजह से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 


पानी के तेज बहाव के साथ आया मलवा स्थानीय लोगों के घरों में  घुस गया है तो कई दुकानें भी इसकी चपेट में आ गई और आज स्थानीय लोगों के द्वारा अपनी दुकान समेत घरों से मलबा हटाने का काम शुरू किया गया गनीमत रही कि छोटे से गांव में 50 मीटर के अंतराल में दो जगह पानी के तेज बहाव के बावजूद कोई बड़ी घटना नहीं घटी । इस आपदा के दौरान मंदिर की सुरक्षा दीवार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी  जिस कारण मंदिर की रसोई में मलवा घुस गया जिसे अब मंदिर प्रशासन समेत स्थानीय लोगों के द्वारा साफ किया जा रहा है।


आसपास के लोग इसे बाबा नीम करोली महाराज का चमत्कार बता रहे है जिससे  इस भयानक आपदा के दौरान न तो क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान हुआ और न मंदिर के मुख्य भवन को । हालांकि आकाशीय आपदा के दौरान नैनीताल अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पूर्ण रुप से बंद हो गया था जिसे प्रशासन की टीम के द्वारा देर रात तक कड़ी मशक्कत के बाद खोल दिया गया वहीं क्षेत्रीय एसडीएम विनोद कुमार का कहना है अतिवृष्टि के कारण मंदिर के समीप नालों से पानी व मलवा मंदिर में घुस गया जिसे साफ कराया जा रहा है


नीम  करोली बाबा के भक्तों में एप्पल के मालिक स्टीव जॉब्स, फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्क और हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स का नाम लिया जाता है। नीम करोली बाबा का वास्तविक नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था। उत्तरप्रदेश के अकबरपुर गांव में उनका जन्म 1900 के आसपास हुआ था। उन्होंने अपने शरीर का त्याग 11 सितंबर 1973 को वृंदावन में किया था। बताया जाता है कि बाबा के आश्रम में सबसे ज्यादा अमेरिकी ही आते हैं। आश्रम पहाड़ी इलाके में देवदार के पेड़ों के बीच स्थित है,  यहां 5 देवी-देवताओं के मंदिर हैं। इनमें हनुमानजी का भी एक मंदिर है। बाबा नीम करोली हनुमानजी के परम भक्त थे और उन्होंने देशभर में हनुमानजी के कई मंदिर बनवाए थे।