नैनीताल- इरफ़ान खान की कुछ अनसुनी बाते उनके दोस्त नैनीताल निवासी इदरीस मलिक की जुबानी।

 भले ही सिने अभिनेता इरफान खान आज हमारे बीच नही है लेकिन उनका सरोवर नगरी नैनीताल से खास लगाव रहा है, इरफान को नैनीताल की सुंदरता व शांति और यहाँ के लोग काफी पसंद थे,इतना ही नही इरफान खान के कुछ परम् मित्र भी नैनीताल के ही निवासी हैं जिन्हें आप बखूबी जानते भी होंगे।शायद उनसे आये दिन मुलाकात भी होती होगी।जी हां नैनीताल की मशहूर केक पेस्ट्री की दुकान "ए वन" के मालिक इदरीस मलिक इरफान के काफी करीबी दोस्त थे,इरफान को खुद भी इदरीस मलिक व सुनीता अवस्थी से खास लगाव था एनएसडी के कॉलेज टूर में वो नैनीताल आए थे तब से ही उनका लगाव नैनीताल के साथ हो गया था।


नैनीताल के दोस्तो के साथ इरफ़ान।


  सिने कलाकार व रंगकर्मी इदरीस मलिक ने बताया कि 1984 से 87 तक एनएसडी में स्नातक की पढ़ाई दौरान तीन साल न केवल साथ वह इरफान के साथ वरन एक कमरे में रूम मेट की तरह रहे,बल्कि इस दौरान आपस में एक-दूसरे का खर्च में भी हाथ-बंटाते हुए ज़िन्दगी चलाते थे। एनएसडी के तीन वर्षों में उन्होंने साथ में उरुभंगम, फुजियामा, इडिपस, फाइटिंग कॉक, लोवर डेप्थ सहित 20 से अधिक नाटक किये, फिर सात-आठ साल मुंबई में भी साथ बना रहा, और इस दौरान दोनों ने बनेगी अपनी बात, हमराही, भारत एक खोज व दिल्लगी सहित कई सीरियलों में साथ काम किया था।सिने कलाकार एवं ग्रीष्म नाट्य महोत्सव एवं मंच संस्था के प्रमुख इदरीस मलिक ने बताया कि इरफान पिछले डेढ़ दशक से नैनीताल में तकरीबन छह-सात बार नैनीताल आए थे और इस वर्ष ग्रीष्म नाट्य महोत्सव में आने वाले थे और वो इस ग्रीष्म महोत्सव आयोजन समिति में भी थे,लेकिन इरफान की अचानक मौत ने सबको अंदर से झकझोर कर रख दिया।


थिअटर के दोस्तो संग गप्पे लड़ाते इरफान। 


इदरीस ने बताया कि इरफान ने नैनीताल के निकट ही रामगढ़ में करीब डेढ़-दो वर्ष पूर्व एक कॉटेज भी लिया था। आगे उनकी लगातार यहां आते-जाते रहने और बच्चों को कार्यशाला में थियेटर की कक्षाएं देने की योजना भी थी। 

इदरीश ने ये भी बताया कि वे अक्सर नैनीताल आते रहते थे और यहां गार्डन हाउस में रहते थे। इरफान की मौत से दुःखी इदरीश ने कहा कि यह दुर्योग ही है कि इरफान को बर्सोवा के कब्रिस्तान में दफनाया गया है, जहां इदरीश का घर है। इदरीस ने इस पर रुआंसा होते हुए कहा, अलविदा दोस्त, बर्सोवा में हर रोज मिलेंगे।



एक नाटक में इदरीस मलिक की बाहों में इरफ़ान खान ।


अभिनय के क्षेत्र में पदम श्री से सम्मानित इरफान खान सरल स्वभाव के धनी व्यक्तित्व के व्यक्ति थे जो उनसे एक बार मिलता तो उनका मुरीद हो जाता था नैनीताल आने के दौरान उनकी कई लोगों के साथ दोस्ती हुई अक्सर जब वे नैनीताल आते तो कुमाऊनी व्यंजनों का लुफ्त उठाते थे और यहां गार्डन हाउस में अपने दोस्त के वहां रहते थे।



इदरीस मलिक ने अपनी फेसबुक वाल पर ये सभी तस्वीरे साझा करते हुए इरफान को याद किया,इदरीस की ज़िंदगी मे उनके दोस्त की क्षति को तो शायद ही कोई पूरा कर सके ,लेकिन इरफान की यादें अब भी उनके साथ हैं।