नैनीताल की नवनियुक्त एसएसपी ने थाना के प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्षों के साथ पुलिस की नई कार्य योजनाओं के सम्बंध में बैठक की

जनपद नैनीताल की नवनियुक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया प्रीति प्रियदर्शिनी (आई.पी.एस.) द्वारा जनपद नैनीताल सर्किल के पर्वतीय थाना के प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्षों के साथ गोष्ठी आयोजित कर पुलिस की नई कार्य योजनाओं के सम्बंध में आवश्यक दिशा- निर्देश निर्गत किये गए।




1- सभी थानाध्यक्ष थाना कार्यालयों में आने वाले शिकायतकर्ताओ/पीड़ित व्यक्तियों की समस्याओं को गहनता के साथ सुनकर उनकी शिकायतों को दर्ज करें साथ ही पीड़ितों की शिकायतों का तत्परता के साथ निदान करना सुनिश्चित करें।


2-  थाना/चौकी/शाखाओ में नियुक्त पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटियों का निर्वहन ईमानदारी के साथ करते हुए जनता के साथ मित्रवत एवं कुशल व्यवहार करें।


3- सभी थानाध्यक्ष जनपद स्तर पर शांति व्यवस्था/सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने हेतु पूर्व की भांति निरोधात्मक कार्यवाही पर जोर दें।


4- समस्त थानाध्यक्ष अपने-अपने थाना स्तर पर अवैध नशा की तस्करी/सेवन करने वालों की सूची तैयार कर तस्करो के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही एवं नशे का सेवन करने वालो की काउंसलिंग कर उन्हें जागरूक करें। जिससे नशे की चेन को तोड़ा जा सके।


5- सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने हेतु ब्लैक स्पॉट/S मोड का चिन्हीकरण कर साइन बोर्ड स्थापित कराए जायेगे।


6- डायल 112 एवं एम.डी.टी. के माध्यम से प्राप्त शिकायतों/सूचनाओं पर संबंधित थानाध्यक्ष/उपनिरीक्षक गण/आरक्षी गण त्वरित घटनास्थल पर पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


7-  स्कूली बच्चों की सुरक्षा हेतु बच्चों के स्कूल आने-जाने के समय प्रत्येक थाना क्षेत्र में महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मी को तैनात किया जाये। जिससे महिलाओ/नाबालिक बच्चों के प्रति बढ़ रहे अपराधों एवं छेड़छाड़ संबंधी गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके।


8- नैनीताल शहर की पार्किंग व्यवस्था/यातायात व्यवस्था की समस्या हेतु प्रशासन स्तर/स्थानीय व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ गोष्ठी आयोजित कर उचित समाधान निकाला जायेगा।


9- पुलिस द्वारा विभिन्न स्तरों के माध्यम से अभियान चलाकर नशा/साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता एवं यातायात नियमो के प्रति जन-जागरूकता फैलाई जाएगी


10 - चूँकि वर्तमान युग सोशल मीडिया की खबरों पर आधारित है अतः जनपद स्तर पर सोशल मीडिया माँनीटरिंग सैल के माध्यम से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को निगरानीरत रखा जायेगा। जिससे आम-जनमानस में किसी भी सूचना/खबरों को लेकर भ्रम की स्थिति ना फैले।


गोष्ठी के दौरान विजय थापा क्षेत्राधिकारी नगर नैनीताल, महेश चंद्र कांडपाल प्रतिसार निरीक्षक रिजर्व पुलिस नैनीताल, योगेश उपाध्याय वाचक व0पु0अ0 नैनीताल, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली मल्लीताल, भवाली, थानाध्यक्ष तल्लीताल, भीमताल, मुक्तेश्वर, बेतालघाट सहित उप निरीक्षक प्रमोद पाठक पी.आर.ओ एसएसपी नैनीताल मौजूद रहे।