नैनीताल - कुविवि के पत्रकारिता विभाग की वेबसाइट हुई लांच,ऑन लाइन जर्नलिज्म होगा अब आसान

कुविवि अध्यापन के क्षेत्र में नए नए आयाम बनाकर यहां पढ़ने वाले छात्रों को उनके सुनहरे भविष्य के लिए तैयार कर रहा है,इसी कड़ी में कुविवि के डीएसबी कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार अध्ययन केंद्र के विभागाध्यक्ष प्रो. गिरीश रंजन तिवारी ने गंगा दशहरा के शुभ मौके पर पत्रकारिता विभाग की वेबसाइट लांच की।पत्रकारिता विभाग के फेसबुक पेज पर इस वेबसाइट का पूरा विवरण प्रो . तिवारी ने बेहद सरल भाषा मे दिया है।उन्होंने बताया कि पत्रकारिता विभाग का गठन 2006 में हुआ था जिसकी स्थापना डीएसबी के हिंदी विभाग में प्रो. नीरजा टण्डन के सहयोग द्वारा किया गया था।पत्रकारिता विभाग की जब शुरुआत की गई थी तब बहुत थोड़ी सी ही जगह में बड़ी उपलब्धि का संकल्प लिए विभाग का ढांचा तैयार किया गया था,तब सेल्फ फाइनेंस से डिप्लोमा सुविधा दी गयी थी लेकिन 2011 में जब राज्य सरकार द्वारा मान्यता दी गयी तब पत्रकारिता विभाग स्वतंत्र रूप से स्थापित किया गया,जिसके बाद सहायक प्रोफेसर के तौर पर पूनम बिष्ट को शामिल किया गया।विभाग द्वारा डिप्लोमा रेगुलर और  डिग्री कोर्स चलाया गया ,धीरे धीरे पत्रकारिता में जब युवाओं का रुझान बढ़ने लगा तब विभाग को आधुनिक सुविधाओं के साथ दोबारा बनाया गया और आज विभाग के अंदर डिजिटल लैब,लाइब्रेरी, वीडियो एडिटिंग, शार्ट फ़िल्म बनाने की ट्रेनिंग इत्यादि सुविधाएं मौजूद हैं।इसके अलावा पूरे साल भर में पत्रकारिता विभाग द्वारा वर्क शॉप का भी आयोजन किया जाता है जिसमे मीडिया जगत के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा पत्रकारिता के छात्रों को शिक्षा दी जाती है और उनके अनुभवों से छात्र प्रेरणा लेते हैं।पत्रकारिता विभाग में पढ़ने वाले छात्रों को भविष्य में जॉब की भी चिंता नही रहती क्योंकि विभाग द्वारा प्लेसमेंट की भी सुविधा छात्रों को दी गयी है,यहाँ से पत्रकारिता कर चुके कई छात्र आज देश के विभिन्न न्यूज़ चैनलों, अखबारों, रेडियो, इत्यादि में अपनी मजबूत पकड़ बना चुके हैं।

 वेबसाइट को लांच होने के महज़ कुछ ही घण्टो में कई लोगों ने इसे बहुत पसंद किया है कई लोग वेबसाइट लिंक पर गए, पूर्व कुलपति प्रो केएस राणा और वर्तमान कुलपति प्रो केएन जोशी ने इस पहल के लिए विभागाध्यक्ष प्रो तिवारी की  सराहना की।

उन्होंने कहा विवि के एक विभाग की इतनी बेहतरीन वेबसाइट होना विवि के लिए गौरव की बात है। कुलपति प्रो जोशी ने इसे देखकर पत्रकारिता विभाग को विश्वविद्यालय के सोशल मीडिया प्लेटफार्म विकसित करने का जिम्मा सौंपा और साइट बनाने के लिए विभाग के शोध विद्यार्थी किशन को कार्यालय में आमंत्रित कर उनकी सराहना की और उत्साहवर्धन किया।