नैनीताल में वोट डालने के लिये लगने लगी है कतारें

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है।प्रतियाशियों के भाग्य का फैसला धीरे धीरे मतदान पेटी में बंद होता जा रहा है।

उत्तराखंड में पांचो राज्यों में कुल मिलाकर 77 लाख 65 हजार 423 सामान्य मतदाता 52 प्रतियाशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।उत्तराखंड  में 11 हजार 229 मतदान केंद्रों में वोंटिग तय समयानुसार शुरू हो चुकी है वहीं नैनीताल में पोलिंग बूथों के खुलते ही मतदाताओं की लाइन लगने लगी।

पोलिंग बूथ पर शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिये पुलिस तैनात की गयी है।गड़बड़ी करने वालों और शान्ति व्यवस्था भंग करने वालों से सख्ती से निबटने के लिये भी पुख्ता इंतजाम किया हुआ है।मतदान शुरू होने से पहले चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार बैलेट और वीवी पैट की भी अच्छी तरह जांच की गयी।



मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है।खास कर महिलायें भी इस बार चुनाव को लेकर बहुत जागरुक दिखाई दे रही हैं।मतदान देने आयीं महिलायें मानती हैं कि इस बार चुनाव नवरात्र में आये है इसलिये हमारी आस्था है कि उत्तराखंड के लिये भी और पूरे देश के लिये ये चुनाव बहुत शुभ होंगे।

            वोट डालने के लिये वोटर आईडी ले जाना अनिवार्य है साथ ही मोबाइल फोन इत्यादि वोट डालते समय अंदर ले जाने की सख्त मनाही है। साथ ही अगर किसी ने आपका वोट पहले ही डाल दिया है, तो "टेंडर वोट" मांगकर  भी आप अपना वोट डाल सकते हैं ।यदि कोई भी पोलिंग बूथ 14% से अधिक टेंडर वोट रिकॉर्ड करता है, तो ऐसे पोलिंग बूथ में पुनर्मतदान किया जाएगा।