प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी- स्वास्थ्य विभाग ने समूह ' ग ' के पदों पर निकली सीधी भर्ती, जल्दी करे आवेदन, साथ ही एम्स में भी निकली 700 पदों पर भर्ती

प्रदेश के युवाओं के लिए इस कोरोना काल में अच्छी खबर आ रही है। युवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग में समूह ‘ग’ के एक्स-रे टेक्नीशियन के 70 पदों पर सीधी भर्ती होने जा रही है। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड द्वारा 70 पदों पर बैकलॉग सहित सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। जिसमें अनुसूचित जाति के 23 पद, अनुसूचित जनजाति के 5 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 10 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 7 पद और सामान्य अनारक्षित के लिए 25 पद सर्जित किए गए हैं। इनमे से अनुसूचित जाति के 11 पद (जिसमें एक पद दिव्यांगजन का सम्मिलित है) अनुसूचित जाति के 2 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग का एक पद, सामान्य दिव्यांगजन का एक पद बैकलॉग में सम्मिलित है। इछुक अभ्यर्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.ukmssb.org पर 16 मई 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरने और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 14 जून 2021 है।


बता दें कि आवेदन पत्र भरने से पूर्व विज्ञापन में वर्णित समस्त निर्देशों का भलीभांति से अध्ययन कर लें। बोर्ड ने इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता विज्ञान वर्ग के साथ 12वीं रखी है। साथ ही उत्तराखंड स्टेट मेडिकल फैकेल्टी या उत्तराखंड पैरामेडिकल काउंसिल में पंजीकरण के योग्य एक्स-रे टैक्नीशियन/टैक्नोलॉजी का डिप्लोमा या डिग्री होना भी अनिवार्य है और उत्तराखंड स्टेट मेडिकल फैकेल्टी या उत्तराखंड पैरामेडिकल काउंसिल में पंजीकरण का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। अभ्यर्थी को हिंदी के कार्य का साधक ज्ञान होना भी अनिवार्य है। अभ्यर्थी की आयु 1 जुलाई 2020 को 18 से 42 वर्ष होनी चाहिए। आपको बता दें कि लिखित परीक्षा में 200 अंकों के दो प्रश्न पत्र होंगे। दोनों प्रश्न पत्र 100-100 अंकों के होंगे, जिनका समय डेढ़-डेढ़ घण्टा होगा। लिखित परीक्षा में माइन्स मार्किंग भी होगी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 (0.25) ऋणात्मक अंक दिया जाएगा। शुल्क सामान्य वर्ग और ओबीसी के लिए 300 रुपए है जबकि बाकी अभ्यार्थियों के लिए150 रुपए रखा गया है।


एम्स ने भी निकाली 700 पदों पर सीधी भर्ती- 


अखिल भारतीय अयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर 700 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमे नर्सिंग ऑफिसर, जूनियर रेजिडेंट, टेक्नीकल असिस्टेंट और सीनियर रेजिडेंट के पद शामिल हैं। इन पदों पर 10 मई से 31 मई तक ऑफिस ऑफ डीन एकेडमिक्स एम्स ऋषिकेश में आयोजित वॉक-इन-इंटरव्यू में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जा रहा है। चयनित अभ्यर्थियों को तीन महीने के कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर रखा जाएगा। जिनमें नर्सिंग ऑफिसर (स्टास नर्स ग्रेड-II) के 300 पद, जूनियर रेजिडेंट के लिए 200 पद, टेक्नीकल असिस्टेंट के लिए 100 पद, सीनियर रेजिडेंट के 100 पदों पर सीधी भर्ती होनी है।