बॉलीवुड के खिलाड़ी की वो 20 बातें जो जानकर आप रह जाएंगे हैरान

अक्षय कुमार एक ऐसे एक्टर है जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्रीज में नाम कमाया है। आज के दौर में वो सबसे कामयाब एक्टर्स में से एक है जिनकी फिल्म्स को ऑडियंस का रेगुलर अच्छा रेस्पॉन्स मिलता है। आज हम आपको अक्षय कुमार के बारे में 50 उनसे जुडी बातें बताएँगे जो शायद ही आप जानते हो। 


1- बॉलीवुड में मशहूर होने से पहले अक्षय कुमार ने 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज में एक मार्शल आर्ट इंस्ट्रक्टर का रोल प्ले किया था। अक्षय का कहना है कि उनका उस फिल्म में चेहरा नहीं दिखाया गया लेकिन उनके करेक्टर का नाम अक्षय था। उसी को देखते हुए उन्होंने नाम अक्षय रख लिया। 

२- अक्षय कुमार के पिता हरिओम भाटिया यूनाइटेड नेशन में अकाउंटेंट की नौकरी किया करते थे उससे पहले उनके पिता आर्मी में भी रह चुके है। 

३- अक्षय कुमार का मन पढ़ाई से बहुत दूर था। स्कूल में उन्होंने अपनी एक गैंग बनाई थी जिसका नाम 'ब्लडी टेन' था। अक्षय कुमार के अनुसार सभी लोग उस गैंग से डरते थे। 

4- अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट के लिए उनके पडोसी ने इंस्पायर किया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह 10वीं क्लास में थे तो उनके घर के पास एक लड़का रोज़ शो ऑफ करता था मशाल आर्ट दिखाकर। इसी चीज़ को देखकर अक्षय ने भी अपना मन बना लिया कि वो मार्शल आर्ट सीखेंगे, जिसके लिए वह बैंकॉक में शिफ्ट हो गए।

5- अक्षय कुमार ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर है और इस बेल्ट को पाने के लिए उन्हें 6 साल लगे। 

6- सभी जानते है कि अक्षय कुमार ने बैंकॉक में एक रेस्टोरेंट में काम किया है पर शहयाद ही कुछ लोग जानते होंगे कि उन्होंने ढाका के एक होटल में भी काम किया था और कलकत्ता में ट्रेवल एजेंट की नौकरी भी वो कर चुके है। 

7- जब अक्षय बैंकॉक से वापिस आये तो उन्होंने कुछ समय के लिए एक ज्वैलरी से सम्बंधित काम भी किया। वो दिल्ली से कुंदन की ज्वेलरी लेकर मुंबई में बेचा करते थे। 

8- अक्षय एक्टर बनने से पहले बच्चो को मार्शल आर्ट सिखाते थे तो एक स्टूडेंट के पिता ने उन्हें मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए सलेक्ट किया था। वह एक फर्नीचर का मॉडलिंग शूट था उसके लिए अक्षय को 5000 रुपये मिले। यही देखते हुए अक्षय ने सोचा की अगर मैं महीने में 5000 रुपये कमाता हूँ तो मॉडलिंग में उतने ही पैसे मैं एक घंटे में कमा लेता हूँ। इसी बात को देखते हुए अक्षय ने फुल टाइम मॉडल बनने की ठान ली।

9- एक प्रोफ़ेशनल मॉडल बनने के लिए अक्षय को एक प्रोफ़ेशनल पोर्टफोलियो की जरुरत थी। उसके लिए अक्षय को स्टूडियो फोटो शूट करवाना था पर वो उस वक्त इतना महंगा था कि अक्षय के पास उतने पैसे यही थे। तो फिर उन्होंने एक फोटोग्राफर के साथ मिलकर एक प्लान बनाया कि वह बड़े घरों की दीवारों के सामने जाकर अपना फोटोशूट करवाएंगे। क्योंकि बड़े घरों की दीवारों का पेंट और डिजाइन उनके फोटो का बैकग्राउंड को बहुत खिलकर आता। अक्षय जब वहां फोटोशूट करवाने में लगे तो उनको एक वॉचमैन ने वहां से भगा दिया। लेकिन खास बात यह है कि 10 साल बाद उसी घर के साथ जुड़ा हुआ घर खरीद लिया। 

10- एक फोटोशूट के दौरान अक्षय की मुलाकात मेकअप आर्टिस्ट नरेंद्र सिंह से हुई, उन्होंने ही अक्षय को फिल्मों में आने की सलाह दी और उन्हें प्रमोद चक्रवर्ती के लिए काम करने को कहा। अक्षय ने भी उनका यह अहसान कभी नहीं भूला और आज भी नरेंद्र सिंह उनके पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट है। 

11- प्रमोद चक्रवर्ती वो पहले डायरेक्टर बने जिन्होंने अक्षय को उनकी पहली फिल्म दीदार के लिए साइन किया था। जिसके लिए उन्हें 5000 रुपये का साइनिंग अमाउंट भी दिया गया था।  

12- वैसे तो दीदार अक्षय की पहली फिल्म थी लेकिन प्रोडक्शन की रुकावट के चलते इस फिल्म की रिलीज डेट बढ़ा दी गई। उनकी पहली फिल्म जो रिलीज हुई वो थी सौगंध।

13- एक अच्छे शूट को पाने के लिए अक्षय कुमार ने डेढ़ साल तक जयेश सेठ के साथ असिस्टेंट फोटोग्राफर का काम किया। अक्षय उनकी भरी फीस नहीं दे सकते थे और अक्षय ने जयेश को कहा कि आप मेरा पोर्टफोलियो शूट करेंगे तो मैं आपके लिए फ्री में काम करूँगा। 

14- फिल्म सिंग इज ब्लिंग की शूटिंग के दौरान कई सीन पंजाब में फिल्माए गए। शूटिंग के दौरान अक्षय ने देखा कि गांव में कितने ही घर बिना पेंट के बनाये हुए थे। तो उन्होंने पूरे गांव को पेंट करवाने की जिम्मेदारी ले ली।

15- अक्षय जब बैंकॉक में काम किया करते थे तो उनके कमरे में तीन पोस्टर लगे थे, एक जैकीचैन का, दूसरा 

सिल्वेस्टर स्टेलॉन और तीसरा श्रीदेवी का और स्पेशल बात यह है कि एक्टर बनने के बाद अक्षय ने श्रीदेवी और 

सिल्वेस्टर स्टेलॉन के साथ काम भी किया है और जैकीचैन के साथ उनकी बहुत अच्छी दोस्ती है। 

16- अक्षय कुमार और श्रीदेवी ने 1994 में एक फिल्म की थी जिसका नाम था 'मेरी बीबी का जवाब नहीं' लेकिन यह फिल्म पूरी नहीं हो पायी और 10 साल बाद इसे बिना क्लाइमैक्स के ही रिलीज़ करना पड़ा।

17- फिल्म 'जो जीता वो ही सिकंदर' के लिए अक्षय कुमार ने दीपक तिजोरी के रोल के लिए ऑडिशन दिया था। परन्तु उन्हें इस ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया था।  

18- अक्षय सुपर स्टार बनने के बाद भी अपने पुराने दिनों के लोगों और चीजों के लिए बहुत भावुक है। उन्होंने अभी भी अपनी पहली बाइक और कार को संभल कर रखा है। 

19- सबको पता है अक्षय अपनी बहुत डिसीप्लेन लाइफ जीते है। वो 10 बजे से पहले ही सो जाते है और सुबह 5 बजे उठ जाते है। उनका कहना है की यह डिसीप्लेन लाइफ ही है जो उन्हें अपने काम के लिए समर्पित रखती है और तभी उनकी फिल्म की शूटिंग 40 दिनों के अंदर ख़त्म भी हो जाती है। 

20- अक्षय बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे नहीं थे और उनके पिता का मानना था कि पढ़ाई ग्रजुएशन तक बहुत जरुरी होती है। जब अक्षय के नंबर काम आये तो एक दिन उनके पिता ने उन्हें डांट लगाई और कहा कि बिना पढ़ाई के वो क्या करोगे तो अक्षय ने गुस्से में आकर कह दिया कि मैं एक्टर बनूँगा और यह बात आने वाले कुछ ही सालों में सच भी हो गई।