ब्रेकिंग : हरिद्वार जिले में कोविड वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में पूरे देश के साथ हरिद्वार में भी कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो गया है।  सुबह 11 बजे हरिद्वार के ऋषिकुल आयुर्वेदिक महाविद्यालय में बने वैक्सीनेशन बूथ में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया। प्रथम चरण में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। इस दौरान हरिद्वार जिला चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश गुप्ता ने सबसे पहले कोरोना का टीका लगवाया। कोरोना टीकाकरण के लिए बूथ में सभी जरूरी इंतजाम किए गए। वैक्सिंग लगवाने आने वालों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं कुंभ मेले को देखते हुए भी प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी की जा रही है।



डीएम सी रविशंकर का कहना है कि हरिद्वार जनपद में चार जगह कोविशील्ड के टीके लगाए जा रहे हैं।  पीएचसी रोशनाबाद ऋषिकुल आयुर्वेद विश्वविद्यालय सीएचसी नारसन कंबाइंड हाॅस्पिटल रुड़की आज 400 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। जिलाधिकारी का कहना है कि कुंभ मेले में काफी फ्रंटलाइन वर्कर आयेगे, इसको देखते हुए अभी हमारे द्वारा कोरोना वैक्सीन की डिमांड की गई है और बहुत ही जल्द इस कार्य को भी शुरू किया जाएगा।



हेल्थ वर्करों में भी वैक्सीन लगाए जाने को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। चिकित्सक अमर सिंह नेगी का कहना है कि मैं सुबह 9 बजे टीका लगवाने आ गया था। मुझे टीका लग चुका है टीका लगाने को लेकर सभी में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। टीका लगवाने के बाद काफी अच्छा लग रहा है। इनका कहना है कि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं किसी प्रकार की अव्यवस्था ना फैलाएं अपनी बारी का इंतजार करें। 


हरिद्वार जिले को 18050 कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त हुई हैं। पहले चरण में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर को टीका लगाया जाएगा। उसके बाद बुजुर्गों और गंभीर बीमार लोगों को टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।  हरिद्वार जिले में चार टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर हर दिन 100 टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वही आगामी कुंभ मेले को देखते हुए भी जिला प्रशासन द्वारा भारत सरकार से मांग की गई है कि  कोरोना वैक्सीन भारी मात्रा में हरिद्वार जिले को मिले।