रुद्रपुर में नेशनल चेस टूर्नामेंट का आयोजन , 5 राज्यों के 108 खिलाड़ी कर रहे प्रतिभाग ।

ऊधम सिंह नगर के रुद्रपुर में कांफेंस स्कूल में  इन दिनों पांच दिवसीय नेशनल चेस टूर्नामेंट चल रहा है।  इस टूर्नामेंट का आयोजन ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के बैनर तले चेस एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल कर रही है । बीते 17 अप्रैल से शुरू हुए इस ओपन टूर्नामेंट में पांच राज्यों के 103 खिलाड़ी भाग लेने रुद्रपुर पहुंचे हैं। टूर्नामेंट में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित और इंडिया चेस ग्रैंड मास्टर व भारत के चेस भीष्मपितामह कहे जानेवाले प्रवीण थिप्से भी इस आयोजन में पहुँचकर खिलाड़ियों की हौंसलाअफजाई कर


 रहे हैं। 



वहीं, इस टूर्नामेंट में कोई भी खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकता है. जानकारी देते उत्तरांचल चेस एसोसिएशन के सचिव संजीव चौधरी और अर्जुन अवार्ड से सम्मानित और इंडिया चेस ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से.

बता दें कि ऑल इंडिया चेस फेडरेशन और उत्तरांचल चेस एसोसिएशन के तत्वाधान में रुद्रपुर में पांच दिवसीय चेस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है. इस टूर्नामेंट में उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडू राज्यों के प्रतिभाग कर रहे हैं. उत्तरांचल चेस एसोसिएशन के सचिव संजीव चौधरी ने बताया कि उत्तराखंड में चेस के खेल को बढ़ावा देने और लोगों मे चेस के प्रति आकर्षित करने के लिए इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है. जिससे चेस गेम में उत्तराखंड से खिलाड़ी आगे निकल सके और राज्य का नाम रोशन कर सके. उन्होंने बताया कि पांच दिवसीय इस टूर्नामेंट में देश का कोई भी खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकता है. इस मैच में 9 राउंड रखे गए हैं. जिसके सबसे ज्यादा अंक होंगे, उसे विजेता घोषित किया जाएगा. इसके अलावा 8 साल, 12 साल और 15 साल के खिलाड़ियों को कैटेगरी में बांटकर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वालों के लिए भी इनाम रखे गए हैं. वहीं अर्जुन अवार्ड से सम्मानित और इंडिया चेस ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से ने बताया कि अभी यहां के लोगों में चेस खेल के प्रति कोई रुझान नहीं है, लेकिन इस तरह के आयोजन से लोगों का रुझान बढ़ेगा. उन्होंने बताया कि दिमाग के विकास के लिए चेस खेलना अच्छा साबित हो सकता है. साथ ही कहा कि भविष्य में उत्तराखंड भी देश के टॉप 10 की सूची में सुमार हो सकता है.