वैक्सीन ब्रेकिंग : सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ और कोविशिल्ड वैक्सीन के निर्माता अदार पूनावाला को बड़े बड़े नेता बिजनेस मैन देने लगे धमकी तो मजबूरन जाकर बसे लंदन

कोरोना वायरस ने पूरे देश मे कोहराम मचा रखा है सबकी उम्मीद केवल वैक्सीन पर टिकी है,करोड़ो लोग और वैक्सीन की दिन प्रतिदिन बढ़ती मांग ने सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ की नींद उड़ा कर रख दी और उन्हें भारत से बाहर जाकर रहने को मजबूर कर दिया। जी हाँ कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में भारत का साथ देने वाले कोवीशील्ड वैक्सीन के निर्माता और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को धमकी भरे फोन आ रहे हैं। लंदन में टाइम्स के साथ बातचीत में पूनावाला ने बताया कि भारत के पॉवरफुल पॉलिटिशियन और बिजनेसमैन उनको लगातार फोन कर धमकी दे रही हैं। धमकी देने वाले राजनेताओं में कुछ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। ये खुलासा खुद पूनावाला ने किया है इसीलिए वो सपरिवार लंदन जाकर अतिरिक्त अवधि तक रुके है ताकि वो धमकियों से बच सकें।


आपको बता दें कि अदार पूनावाला को बुधवार को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी। केंद्र सरकार के अफसरों ने बताया कि उनको सुरक्षा खतरे की आशंका को देखते हुए दी गई है। वाई श्रेणी की सुरक्षा के तहत अब पूनावाला को सीआरपीएफ के पांच कमांडोज समेत 11 सुरक्षाकर्मी मिलेंगी। इस दौरान पूनावाला ने फोन पर मिल रही धमकियों को जिक्र करते हुए कहा कि सभी लोग पहले वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। इसलिए सब अपने यहां पहले वैक्सीन लगाने का दबाव बना रहे हैं। आरोप है कि धमकी देने वाले उनके कह रहे हैं कि अगर वैक्सीन नहीं देंगे तो अच्छा नहीं होगा। उन्होंने कहा इन घटनाओं के वजह से हम अपना काम ठीक से नहीं कर पा रहे हैं।


आपको बता दें कि पूनावाला इस समय लंदन में रह रहे हैं। पूनावाला भारतीयों के प्रवेश पर बैन लगने से पहले ही लंदन पहुंच गए थे। उन्होंने कहा कि मैंने अब लंबे समय तक यहीं रहने का मन बना लिया है। ऐसे हालात में भारत जाना ठीक नहीं है। क्योंकि यहां सबकुछ मेरे ही कंधों पर डाल दिया गया है। लेकिन मैं सबकुछ अकेला नहीं कर सकता। वहीं, अपनी आपूर्ति प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी ब्रिटेन में वैक्सीन उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है। पुणे स्थित दवा कंपनी के सीईओ ने टाइम्स से बात करते हुए कहा कि कंपनी आगामी दिनों में आधिकारिक घोषणा करेगी।


40 वर्षीय उद्योगपति पूनावाला ने कहा कि लंदन आकर अतिरिक्त समय के लिए इसीलिए रुका हूँ क्योंकि मैं उस माहौल में वापस नही जाना चाहता।मैं धमकियां सुन सुन कर डिस्टर्ब हो गया हूँ।सारी जिम्मेदारी मेरे कंधों पर आ गयी है।


गौरतलब है कि हाल ही में, एसआईआई ने अपने कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकारी सहायता की प्रतीक्षा करने के बजाय बैंकों से राशि उधार ली।