हरिद्वार : कुम्भ मेला 2021 को लेकर पुलिस और प्रशासन की तैयारियां जोरों पर

कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार का आयोजन कोरोना आपदा के बावजूद सफल हो और कुम्भ के दौरान हरिद्वार आने वाले साधु संतों श्रद्धालुओ के साथ स्थानीय जनता को किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए पुलिस और प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है। शासन स्तर पर भी कुम्भ की अधिसूचना की कार्यवाही अभी गतिमान है, बावजूद इसके हाल के सोमवती अमावस्या स्नान पर हरिद्वार पहुची भारी संख्या में भीड़ के दृष्टिगत जहा कुम्भ पुलिस द्वारा जनवरी माह में पड़ने वाले पहले मकर संक्रांति स्नान के लिए तैयारियां की जा रही है तो वही कुम्भ मेले के सफल आयोजन के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी हरिद्वार पहुच चुका है। 




कुम्भ मेले की अधिसूचना अभी शासन स्तर पर वर्तमान में विचाराधीन है, हालांकि कुम्भ मेले की अवधि इस बार कम है और अधिसूचना की कार्यवाही गतिमान है। कुम्भ के शाही स्नान के लिए पुलिस और प्रशासन स्तर से तैयारियां की जा रही है। वही जिस तरह पिछले स्नान में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ देखने को मिली हैं उस हिसाब से भी पुलिस द्वारा अपनी तैयारियां की जा रही है। आगामी 14 तारीख के मकर संक्रांति स्नान की तैयारी भी पुलिस द्वारा की जा रही है। आगामी कोरोना संक्रमण की वजह से कुम्भ मेले का सफल आयोजन भी बड़ी चुनौती है। कोरोना गाइडलाइंन का किर्यान्वन भी कुम्भ के दौरान बड़ी चुनौती है। उस हिसाब से ही पुलिस द्वारा तैयारियां की जा रहा है और कार्यवाही की जा रही है।


वही कुम्भ के सफल आयोजन के लिए मिलने वाले पुलिस बल को लेकर आईजी कुम्भ संजय गुंज्याल का कहना है कि भारत सरकार की तरफ से जो फ़ोर्स कुम्भ मेले के लिए आनी थी इनमें 40 पैरामिलिट्री फ़ोर्स हमे मिल चुकी है। इसके अलावा नए स्तर पर एसपी रैंक के अधिकारी भी मिले है। 18 राजपत्रित अधिकारी भी हमे मिल चुके है। अलग-अलग रैंक के 1000 पुलिस कर्मी भी हरिद्वार कुम्भ के सफल आयोजन के लिए आ चुके है। फ़िलहाल फोर्स को टेंट में ना रखकर निजी आवास में रखा गया है जिनका निर्माण किया जा चुका है। समय-समय पर और भी फ़ोर्स हरिद्वार मेले के लिए आती रहेगी।


हालांकि की कुम्भ की अधिसूचना अभी शासन स्तर पर विचाराधीन है और कम अवधि के कुम्भ मेले के आयोजन की चर्चा जोरों पर है, बावजूद इसके कुम्भ पुलिस साल के पहले पड़ने वाले मकर संक्रांति स्नान को लेकर कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहती है। यही वजह है कि अधिसूचना जारी ना होने के बाद भी साल के पहले स्नान के लिए पुलिस ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है और साल के पहले स्नान के लिए कुम्भ पुलिस के पास पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद है।