हरिद्वार : दो कंपनियों में भीषण आग लगने से मचा हड़कंप कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

हरिद्वार के बहादराबाद थाना क्षेत्र के शान्तरशाह औद्योगिक क्षेत्र में स्थित दो कंपनियों में आग लगने से आसपास की कंपनियों में और कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई जिससे सूचना मिलते ही दमकल विभाग की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई लेकिन जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक आग से दोनों कंपनियों में लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया। दमकल कर्मियों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया, गनीमत यह रही कि कोई जनहानि नही हुई। 


 


जानकारी के अनुसार कंपनी में एक कंस्ट्रक्शन और वेल्डिंग का काम चल रहा था कंपनी में रखें ज्वलनशील केमिकल पर वेल्डिंग की चिंगारी जा गिरी जिससे कंपनी में भयानक आग लग गई। मामले की जानकारी देते हुए सीएफओ नरेंद्र सिंह कुंवर ने बताया कि आग लगने की सूचना मिली थी जिससे हमारे द्वारा सिडकुल मायापुर और लक्सर क्षेत्र से दमकल विभाग की गाड़ियों को तुरंत बुलाया गया है फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन दमकल विभाग की एनओसी इन कंपनियों के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे में कार्यवाही करते हुए इन दोनों कंपनियों के विरुद्ध भी नोटिस जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ उद्यमी कंपनियां खोल लेते हैं जिनकी जानकारी हमें नहीं दी जाती और उनकी लापरवाही और एनओसी ना होने के कारण नतीजा इस तरह की घटनाओं के रूप में सामने आता है।




औद्योगिक इकाइयों को दमकल फायर ब्रिगेड विभाग की एनओसी के लिए आदेश भी जारी किए गए हैं लेकिन कंपनियां विभाग से एनओसी जारी नहीं कराती है। यह अपने आप में बड़ा सवाल है इन कंपनियों की लापरवाही से मजदूरों की जान का खतरा बना रहता है।