हरिद्वार महाकुंभ 2021 : शाही स्नान के दिन वीआईपी भक्तों की नो एंट्री, नहीं लगा पाएंगे खास बनकर आस्था की डुबकी

हरिद्वार में होने जा रहे सदी के सबसे बड़े धार्मिक महोत्सव महाकुंभ आयोजन की तैयारी राज्य सरकार जोरों-शोरों से कर रही है। हरिद्वार कुंभ को लेकर इस तरह की व्यवस्था बनाई जा रही है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। इसी कड़ी में शाही स्नान के दिन के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। इस दिन उत्तराखंड पुलिस वीआईपी लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने जा रही है।


कुंभ मेले में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा उत्तराखंड पुलिस जमीन से आसमान तक पैनी नजर बनाकर कुंभ में बेहतर कानून व्यवस्था बनाने का काम करेगी। हालांकि अभी कुंभ मेले के नोटिफिकेशन और एसओपी को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है।


महाकुंभ में स्नान और आस्था की डुबकी लगाने के लिए लाखों की संख्या में भक्त-श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचेगे। कुंभ मेला हमेशा से ही सुरक्षा के पहलू से बेहद संवेदनशील माना जाता है. देश-विदेश से आने वाले भक्तों को पुख्ता सुरक्षा देने की जिम्मेदारी हमेशा से पुलिस के कंधों पर रहती है। इसी क्रम में इस बार शाही स्नान के दिन आम भक्तों, श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए उत्तराखंड पुलिस शाही स्नान के दिन वीआईपी लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने जा रही है।