हरिद्वार : मोनी अमावस्या पर हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं ने लगाई श्रद्धा की डुबकी

आज आस्था का महा पर्व मौनी अमावस्या का पावन स्नान है। हरिद्वार हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर देश भर से आए श्रद्धालु मां गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। माना जाता है आज के दिन मां गंगा में स्नान करने और दान पुण्य करने से सभी फलों की प्राप्ति होती है। स्नान को देखते हुए मेला पुलिस और प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई है। मेला क्षेत्र को 6 जोन और 24 सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार की गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है।


कुंभ मेले के बड़े पर्व स्थानों से पहले मौनी अमावस्या का स्नान मेला पुलिस और प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है इसी को देखते हुए मेला पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हुए हैं। एसपी कुंभ सुजीत सिंह पवार का कहना है कि मौनी अमावस्या के स्नान पर्व को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन और 24 सेक्टर में बांटा गया है।  यात्रियों की भीड़ हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने आ रही है। हमारे द्वारा कुरौना महामारी की गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है। इनका कहना है कि भारत सरकार द्वारा जो एसओपी जारी की गई है। वह कुंभ मेले के स्नान को लेकर है। इनका कहना है कि मकर संक्रांति स्नान पर्व पर भी लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हरिद्वार आई थी और इस स्नान पर्व पर उससे ज्यादा का अनुमान लगाया जा रहा है। 


देश भर से हरिद्वार मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने आने वाले श्रद्धालु भी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।  श्रद्धालुओं का कहना है कि मौनी अमावस्या के पावन पर्व पर मां गंगा में स्नान कर कर काफी अच्छा महसूस हो रहा है। आज के दिन मां गंगा में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और मन को शांति मिलती है। श्रद्धालु का कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा अच्छे बंदोबस्त किए गए हैं। श्रद्धालु भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। हम गंगा से प्रार्थना करते हैं देश की उन्नति हो और कोरोना महामारी का प्रकोप जल्द खत्म हो। 


मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर सुबह से ही हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं।  जैसे-जैसे दिन बढ़ता जाएगा श्रद्धालुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होती जाएगी। इसको देखते हुए मेला पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए हैं जिससे यात्रियों को भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े, साथ ही पुलिस द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार की गाइडलाइन का भी पालन कराया जा रहा है।