कोरोना की हाहाकार : देश के कई हिस्सों में आज से अनलॉक हुआ खत्म और लॉकडाउन फिर हुआ शुरू खाना तक पैक करा कर घर नही ला सकेंगे आप भी संभल जाइए कोरोना फिर बरपा रहा है कहर

लगता है कोरोना वायरस की तीसरी लहर की वजह से पूरे देश मे अनलॉक को खत्म करने की ठान ही ली है। जी हां एक बार फिर अब देश में सख्तियों की वापसी हो गई है और देश के कई हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, कई राज्यों ने लॉकडाउन करने की पैरवी भी की है। देश के कई हिस्सों में आज से सप्ताह के अंत तक लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है। कई जगहों पर कोरोना विस्फ़ोट होने के वजह से राज्यों ने ये फैसला किया है ऐसे में लॉकडाउन किन शहरों में लग रहा है, आइये जानते हैं।


पूरे महाराष्ट्र में आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है, जो पूरे अप्रैल में लागू रहेगा, यानी शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा,जिसमे केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकान ही खुली रहेंगी।मुंबई, नागपुर, नासिक, ठाणे, पुणे जैसे शहरों में तो कोरोना वायरस अपना पूरा जाल बिछा चुका है, ऐसे में इन शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन आज से शुरू हो रहा है।


मध्य प्रदेश के भी सभी शहरों में आज से वीकेंड लॉकडाउन लगाया जाएगा, यानी भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, जबलपुर समेत हर शहरी इलाके में लॉकडाउन रहेगा। ये पाबंदी शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगी, केवल ज़रूरी क्षेत्रों के लोगों को बाहर निकलने की अनुमति होगी, वो भी इजाजत के बाद ही।  मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में तो 8 अप्रैल से 7 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन लग चुका है, कोलार में 9 अप्रैल से नौ दिनों का लॉकडाउन है और शाजापुर में भी आज से दो दिनों का लॉकडाउन है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन की वापसी हो गई है। रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक सबकुछ बंद रहेगा, यानी पिछले साल जैसा लॉकडाउन के वक्त माहौल था, बिल्कुल वैसी ही पाबंदी लागू की जाएगी।छत्तीसगढ़ के दुर्ग में भी टोटल लॉकडाउन लागू है, यहां 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है।


आपको बता दें कि वीकेंड लॉकडाउन को कुछ ही राज्यों ने चिन्हित इलाकों में लागू किया है,हालांकि, महाराष्ट्र में हर जगह वीकेंड लॉकडाउन है। ये शुक्रवार की शाम 6 बजे से शुरू होकर सोमवार की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा।पिछले साल मार्च-अप्रैल में जिस तरह का सख्त लॉकडाउन था, ये भी बिल्कुल वैसा ही है। लोगों के बाहर निकलने पर मनाही है, मेडिकल-दूध-सब्जी की दुकानें खुल सकती हैं वो भी इजाजत के साथ,बेहद जरूरी क्षेत्र के लोग अपने काम पर जा सकते हैं। महाराष्ट्र में तो सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत है, यानी आप रेस्तरां पर जाकर खाना पैक कराकर भी नहीं ला सकते हैं।





न्यूज़ सोर्स:आजतक