ब्रेकिंग:11 अप्रैल को होगी इग्नू द्वारा एमबीए,बीएड और बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा दिशा निर्देशों के लिए पूरी ख़बर पढ़े

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) द्वारा प्रबंधन (एम.बी.ए.), बी.एड.  एवं बी.एस.सी. नर्सिंग कार्यक्रमों हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार 11 अप्रैल, 2021 (सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे) तक किया जा रहा है। टेस्ट का आयोजन सम्पूर्ण देश के 120 परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है, जिसमें 40170 परीक्षार्थी शामिल होंगे।



उत्तराखंड में देहरादून क्षेत्रीय केंद्र के अंतर्गत 2 परीक्षा केन्द्रो पर ये प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।  ये केंद्र डी.ए.वी. पी.जी. कॉलेज देहरादून एवं एम.बी. पी.जी. कॉलेज हल्द्वानी हैं जिनमे क्रमशः 284 एवं 85 (कुल 269) परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। 


 

हॉल-टिकट पहले ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर अपलोड किया जा चुका है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कंट्रोल नंबर, जन्म तिथि या मोबाइल नंबर दर्ज करके हॉल टिकट डाउनलोड करें।  यदि उम्मीदवार हॉल-टिकट डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, तो वे क्षेत्रीय केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और क्षेत्रीय केंद्र से हॉल टिकट का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। परीक्षार्थी हाल टिकट एवं अपना आधार कार्ड लेकर परीक्षा केंद्र पर आएं एवं कोविड-19 के सम्बंधित दिशा निर्देशों का पालन करें।  



रविवार 11 अप्रैल 2021 को लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए इग्नू के कुलपति माननीय नागेश्वर राव द्वारा उत्तराखंड के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर सूचित किया गया है कि 11 अप्रैल 2021 की ये परीक्षाएं स्थगित नहीं की जाएँगी एवं मुख्य सचिव से अनुरोध किया है कि परीक्षार्थियों के हॉल टिकट को कर्फ्यू पास के रूप में स्वीकार कर उन्हें इन प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा केन्द्रो तक जाने की अनुमति दें।   इसी क्रम में क्षेत्रीय केंद्र द्वारा जिलाधिकारी एवं एस.पी. जिला देहरादून एवं जिला नैनीताल को भी पत्र लिखकर उपरोक्त हेतु अनुरोध किया गया हैं ।