बिग ब्रेकिंगः कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर भारत सहित कई देशों में अलर्ट! डब्ल्यूएचओ ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, केन्द्र सरकार ने राज्यों को दिए सतर्क रहने के निर्देश

नई दिल्ली। कोरोना को लेकर एक बार फिर चर्चाओं का बाजार गर्म है। भारत सहित कई देशों मंे कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि अभी हाल में दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है। इस वेरिएंट के मिलने के बाद सभी देशों में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों की मानें तो इसको लेकर आज डब्ल्यूएचओ ने इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है। ब्रिटिश साइंटिस्ट्स ने भी बोत्सवाना में मिले नए वैरिएंट को लेकर चेतावनी दी थी। इसमें 32 म्यूटेशन हो रहे हैं, जिस वजह से वैक्सीन भी इसके खिलाफ कारगर नहीं है। यह वैरिएंट अपने स्पाइक प्रोटीन में बदलाव कर काफी तेजी से फैल रहा है। भारत की बात करें तो यहां हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए सभी एयरपोर्ट्स को निर्देश दिए गए हैं।
उधर एहतियात के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। राज्यों से कहा गया है कि वे दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह से जांच करें। दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिजीज ने बताया कि देश में इस वैरिएंट के अब तक 22 केस मिले हैं। उधर ब्रिटेन ने नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए अफ्रीका के 6 देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर फिलहाल रोक लगा दिया है। इनमें दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, बोत्सवाना, जिंबाब्वे, लिसोथो और एसवाटिनी शामिल हैं। ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जाविद ने बताया कि देश की हेल्थ एजेंसी नए वैरिएंट की जांच कर रही है। हमें और डेटा की जरूरत है, लेकिन हम सावधानी बरत रहे हैं। इन 6 अफ्रीकी देशों को रेड लिस्ट में डाला जाएगा और ब्रिटेन आने वाले यात्रियों को क्वारैंटाइन में रहना होगा।