एमसीडी चुनाव में मनोज तिवारी ने मतदाता सूची से भाजपा समर्थित लोगो के नाम हटाने का लगाया आरोप

Manoj Tiwari alleges removal of names of BJP supported people from voter list

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए मतदान रविवार सुबह आठ बजे से शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। वोटिंग के लिए दिल्ली में कुल 13,665 बूथ केंद्र बनाए गए हैं। दिल्ली पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक कहीं से भी कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली है।

ड्रोन से नजर रख रही पुलिस
दिल्ली के जिन 56 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर चुनाव हो रहा है, वहां दिल्ली पुलिस ड्रोन से लगातार नजर बनाए हुए है। पहली बार दिल्ली पुलिस ने किसी चुनाव में इतनी बड़ी संख्या में ड्रोन का इस्तेमाल किया है। तड़के तीन बजे से अब तक दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम को 46 कॉल मिली हैं। जिसमें आम आदमी पार्टी द्वारा शराब बांटने, पैसे बांटने और बीजेपी द्वारा भी पैसे बांटने की कॉल मिली है। लेकिन पुलिस जब मौके पर पहुंची तब वहां ऐसा कुछ नहीं मिला।

महरौली में आप और बीजेपी के बीच झगड़े की कॉल मिली। एसएचओ ने मामले को शांत करा दिया। अब तक कोई ऐसी बड़ी काल नहीं मिली है, जिसमें पुलिस को एक्शन लेना पड़े।


आयोग से वोटरों को मिली है मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम चुनाव में वोटरों को मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति दी है। इस बाबत आयोग ने शनिवार को आदेश जारी कर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को कहा है कि चुनाव में लगे सुरक्षाकर्मियों आदि को इस बारे में अवगत करा दें। ताकि वोटरों को कोई असुविधा न हो। साथ ही बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान बूथ तक ले जाने के लिए ट्राइ साइकिलों का इंतजाम किया गया है।

मुस्लिम महिलाएं ने किया मतदान
पुरानी दिल्ली स्थित आसफ अली रोड के एक स्कूल में मतदान करने के बाद उंगली पर लगी स्याही दिखाती मुस्लिम महिलाएं।

दिल्लीवासियों के पास वोटिंग रिकॉर्ड बनाने का मौका
नगर निगम चुनाव में दिल्ली के मतदाताओं के पास रिकॉर्ड बनाने का अवसर है। दिल्ली नगर निगम में अब तक अधिकतम 54 प्रतिशत तक मतदान हुआ है। ऐसे में अगर सभी मतदाता मतदान करने आएं तो वे नया रिकार्ड बना सकते हैं।

दिल्ली के लोगों को झूठ से निजात चाहिए- BJP नेता मनजिंदर सिंह
भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने पंजाबी बाग एक्सटेंशन में पिंक पोलिंग बूथ मतदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा, "जैसे पूरा देश तरक्की कर रहा है वैसे ही दिल्ली भी तरक्की करे, इसके लिए लोगों को मतदान करने की जरूरत है। दिल्ली के लोगों को झूठ और फरेब से निजात चाहिए।"

दोपहर 12 बजे तक पड़े 18 प्रतिशत वोट
राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए दोपहर बारह बजे तक 18 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

मतदाता सूची से काटे गए भाजपा समर्थित 450 वोटरों के नाम- मनोज तिवारी
भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, "सुभाष मोहल्ला वार्ड में बीजेपी का समर्थन करने वाले 450 वोटरों के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए हैं। यह दिल्ली सरकार की एक बड़ी साजिश है, इसके खिलाफ शिकायत करेंगे और इस चुनाव को रद्द करने और फिर से चुनाव कराने की अपील करेंगे।

सीएम केजरीवाल ने परिवार के साथ किया मतदान
दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवार के साथ राजपुर रोड स्थित बूथ पहुंचकर मतदान किया। मतदान करने के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा वोट करने निकलें। दिल्ली में चारों ओर कूड़ा ही कूड़ा है। दिल्ली को साफ-सुथरा बनाने वालों को वोट दें। जो पार्टी ईमानदार है उसे वाट दें। शरीफ और अच्छे लोगों को वोट दें, भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी, लफंगई, गाली-गलौज करने वालों को वोट न दें। दिल्ली को कूड़ा करने वालों को वोट न दें। उन्हें वोट दें, जो दिल्ली को चमकाएंगे, साफ सुथरा करेंगे, काम रोकने वालों को वोट न दें, काम करने वालों को वोट दें।


दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का वोटर लिस्ट में नाम नहीं
दिल्ली स्थित केंद्र पर मतदान करने पहुंचे दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं था, जब उन्होंने इस बात की शिकायत निर्वाचन आयोग से की तो यह बताया गया कि उनका वोट शिफ्ट कर दिया गया है।

बाड़ा हिंदूराव में 106 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। इसी कड़ी में बाड़ा हिंदूराव स्थित मतदान केंद्र में 106 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने मतदान किया।

कूड़े के पहाड़ साफ करने के लिए करें मतदान- सिसोदिया
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। सिसोदिया ने मतदान के बाद कहा कि दिल्ली के मतदाता बहुत जागरूक हैं। अपना भला-बुरा समझते हैं। अपने मताधिकार का उपयोग इसबार कूड़े के पहाड़ और गंदगी, भ्रष्टाचार को साफ करने के लिए करें। लोगों ने दिल्ली सरकार का कामकाज देखा है।

उन्होंने कहा कि एमसीडी का काम है साफ-सफाई, लोकल पार्क का विकास, गलियों का रख-रखाव है, लोग यह समझ रहे हैं। आरडब्ल्यूए ने नगर निगम की भूमिका लोगों से चंदा लेकर निभाई है। इसे नगर निगम के साथ मिलाकर चलना हम सभी की जिम्मेदारी है।

बीमार होने के बाद भी मतदान के लिए उत्साह
मौजपुर निवासी अशोक कुमार शर्मा को कुछ महीने पहले पैरालिसिस का अटैक पड़ा था। उसके बाद से वह ठीक तरह से न तो चल पाते हैं न ही बोल पाते हैं। फिर भी वह निगम चुनाव में मतदान करने पहुंचे। उन्होंने बताया कि विकास के लिए वोट किया है।

ड्रोन से मतदान केंद्रों की निगरानी कर रही पुलिस
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में सुरक्षा को लेकर मतदान केंद्रों और संवेदनशील स्थानों की ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष का मतदान सूची में नहीं मिल रहा नाम
एमसीडी चुनाव के लिए दल्लूपुरा स्थित केंद्र पर मतदान करने पहुंचे दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी का मतदान सूची में नाम नहीं मिल रहा है। वहीं, उनकी पत्नी शशि बाला ने मतदान किया। हालांकि अभी उनका नाम सूची में तलाश किया जा रहा है।

इस संबंध में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा, "मेरा नाम वोटर लिस्ट में नहीं है, मेरी पत्नी ने वोट डाला है। अभी तक ना मुझे लिस्ट के बारे में बताया जा रहा है ना मेरा नाम दिख रहा है, मैं अभी औपचारिक जानकारी का इंतजार कर रहा हूं।"

युवा मतदाताओं में दिख रहा उत्साह
एमसीडी चुनाव में पहली बार मतदान करने वाली छात्रा सोनम ने कहा कि मैं आज पहली बार मतदान करने आई हूं, इसे लेकर मैं उत्साहित हूं। जितना जरूरी इस देश में रहना है, उतना ही जरूरी हमें देश को और बेहतर करने की दिशा में मतदान करना है। मेरे लिए इस चुनाव में महिला सुरक्षा, सफाई, सड़के बनवाना प्राथमिकता है।

MCD चुनाव में भाजपा को मिल रही 210 सीटें: प्रवेश वर्मा
भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) गोवा, उत्तराखंड और यूपी में सरकार बनाने का दावा कर रही थी, लेकिन लोग जानते हैं कि उन्हें झूठ बोलने की आदत है। COVID के दौरान, AAP का कोई भी व्यक्ति लोगों के लिए काम करते नहीं देखा गया। लोगों के साथ केवल एमसीडी के कार्यकर्ता ही खड़े थे। एमसीडी चुनाव में हमें 250 में से करीब 210 सीटें मिल रही हैं।