रुद्रपुर : सफाई कर्मियों की हड़ताल से महानगर रुद्रपुर में फैली गंदगी, जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर

पिछले कई दिनों से प्रदेश के साथ जिलामुख्यालय के महानगर रुद्रपुर में नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल लगातार जारी है, जबकि अब तक सरकार द्वारा सफाई सेवकों की हड़ताल का मुद्दा नहीं सुलझाया गया। जिसके नतीजतन शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लग गए हैं। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से सफाई व्यवस्था से स्थिति बद्दतर हो गई है। 

आपको बता दे देवभूमि सफाई कर्मचारी संगठन के बैनर तले नगर निगम के पर्यावरण मित्र 19 जुलाई से हड़ताल पर डटे हुए हैं। जिस कारण शहर में जगह-जगह रखे गए कूड़ा डंप हो चुका हैं। बल्कि अब तो लोग भी अपने घरों की गंदगी पास के नालों और गली में फेंकने लगे हैं। जबकि सार्वजनिक जगहों पर तो कढ़े के बड़े-बड़े ढेर नजर आने लगे हैं। जिस कारण जहां कूड़े से उठने वाली बदबू लोगों को परेशान करने लगी है। वहीं कूड़े के ढेरों पर मंडरा रहे बेसहारा मवेशी भोजन के लिए आपस में लड़ते हुए वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। शहर में रोजाना ही 25 मीट्रिक टन से अधिक कूड़ा जमा हो रहा हैं और आम लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

महानगर रुद्रपुर नगर निगम में लगभग 500 के करीब सफाई कर्मचारी हैं, जिनके ऊपर पूरे शहर की सफाई करने का जिम्मा है। लेकिन कर्मचारी पिछले कई दिनों से हड़ताल पर हैं, जिस कारण शहर के सफाई भी नहीं हो पा रही है जगह जगह कूड़े का ढेर अब लोगों के लिए नासूर बनता जा रहा है। कूड़े से निकलने वाली बदबू लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। इतना ही नहीं लोगों ने गलियों की नुक्कड़ पर कूड़ा फेंकना शुरू कर दिया है, जिससे शहर की हर गली में कूड़े के ढेर पर मंडरा रहे बेसहारा मवेशी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। महानगर रुद्रपुर के बीचोबीच स्थित सब्जी मंडी में गंदगी के ढेर लगे होने से लोग परेशान हैं। इसके अलावा रेहड़ी वाले खराब सब्जी को सड़क पर फेंक देते हैं। सुबह से शाम तक गली और खराब सब्जियों को सड़क पर फेंक दिया जाता है। इससे सब्जी मंडी परिसर में गंदगी का ढेर लगा है।