सनसनीखेजः लखनऊ कोर्ट में कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी जीवा की हत्या! फायरिंग में मासूम बच्ची हुई घायल, परिसर में मचा हड़कंप

Sensational: Notorious criminal Sanjeev Maheshwari Jeeva murdered in Lucknow Court! Innocent girl injured in firing, there was a stir in the campus

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां पश्चिमी यूपी के कुख्यात अपराधी संजीव माहेश्वरी जीवा की लखनऊ सिविल कोर्ट के बाहर गोली मारकर हत्‍या कर दी गई। घटना से कोर्ट परिसर में हड़कंप मच गया। फायरिंग के दौरान एक बच्ची को भी गोली लगी है। खबरों की मानें तो हत्यारा वकील की ड्रेस में था। उसकी पहचान विजय यादव पुत्र श्यामा यादव निवासी केराकत जिला जौनपुर के रूप में हुई है। पुलिस छानबीन में जुटी हुई है।

हमले में एक सिपाही लाल मोहम्मद भी घायल हुआ है। हमले में घायल डेढ़ साल की बच्ची को बलरामपुर अस्पताल भेज दिया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा ने वर्ष 1995 से संगीन घटनाओं को अंजाम दिया। संजीव जीवा अंतर राज्य गैंग का लीडर था। उसके खिलाफ हत्या, रंगदारी, लूट, डकैती, अपहरण, गैंगस्टर जैसी संगीन धाराओं में दो दर्जन मुकदमे दर्ज हैं।

कोलकाता के एक व्यापारी के बेटे का अपहरण कर दो करोड़ की फिरौती मांगने से लेकर पूर्वांचल के विधायक ब्रह्मदत्त द्विवेदी और कृष्णानंद राय हत्याकांड में भी उसका नाम आया था। संजीव जीवा लखनऊ जेल में बंद था। जीवा माफिया डॉन प्रेम प्रकाश सिंह उर्फ मुन्ना बजरंगी के बेहद करीबी माना जाता था। जीवा पर विधायक कृष्णानंद राय तथा पूर्व मंत्री ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या का भी आरोप है। भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के आरोपी मुन्ना बजरंगी की जेल में हत्या के बाद से ही सह अभियुक्त संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी।