फ़िल्म आदिपुरुष घिरी विवादों में-रावण और हनुमान को इस्लामिक लुक में दिखाकर हिंदुओ की धार्मिक भावनाओं को किया आहत!हनुमान को पहनाए चमड़े के कपड़े,आपत्तिजनक दृश्यों को देख एमपी के गृहमंत्री का चढ़ा पारा,कानूनी कार्यवाही की दी चेतावनी

भारत:5/10/2022

सैफ अली खान,प्रभास और कीर्ति सेनन की अपकमिंग फिल्म आदिपुरुष को लेकर सोशल मीडिया में घमासान मचा हुआ है। फ़िल्म में जिस तरह हनुमान और रावण के पात्रों को वीएफएक्स की मदद से बिल्कुल बदल दिया गया है उसे लेकर फिल्ममेकर न सिर्फ ट्रोलर्स बल्कि हिंदूवादी संगठनों और कई नेताओं के निशाने पर है। फ़िल्म के प्रभास राम ,कीर्ति सेनन सीता,और सैफ अली खान रावण के किरदार को निभा रहे है । रावण का लुक किसी को रास नही आ रहा है ज़्यादातर लोगो का कहना है कि ये रावण कम और अलाउद्दीन खिलजी ज़्यादा दिखाई दे रहा है।


वही उन्नाव सांसद साक्षी महाराज का आदिपुरुष फिल्म के किरदारों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि आदिपुरुष फिल्म में भारतीय संस्कृति का मजाक उड़ाया गया है. उन्होंने कहा कि रावण का किरदार निभाने वाले को खिलजी के रूप में दिखाने का प्रयास किया गया है. साक्षी महाराज ने कहा कि यह बहुत ही निंदनीय है मै इसकी निंदा करता हूं।


एक्ट्रेस और बीजेपी प्रवक्ता मालविका अविनाश ने कहा है कि आदिपुरुष में रामायण को गलत तरीके से पेश किया गया है. वह गलत है. उन्होंने फिल्म रावण के फिल्मांकन पर आपत्ति जताते हुए कहा कि मैं इस बात से दुखी हूं कि डायरेक्टर ने वाल्मीकि की रामायण, कम्बा रामायण या तुलसीदास की रामायण, अथवा कई व्याख्याओं पर रिसर्च नहीं किया. हमने अपनी फिल्मों पर रिसर्च किया. बहुत सारी कन्नड़,तेलुगु,तमिल फिल्में हैं, जो दिखाती हैं कि रावण कैसा था.

फ़ोटो साभार:अमर उजाला


वही मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि आदिपुरुष का मैंने ट्रेलर देखा है। फिल्म में आपत्तिजनक दृश्य है। हमारी आस्था के केंद्र बिन्दुओं को जिस रूप में दिखाया गया है, वह अच्छा नहीं है। अब हनुमानजी के वस्त्र चमड़े के दिखाए गए हैं। हनुमान जी के चित्रण में अलग से कहा गया है कि कानन कुंडल कुंचित केसा, हाथ वज्र और ध्वजा विराजे। इसमें उनके सभी वस्त्र बताए गए है। यह आस्था पर कुठाराघात है। यह धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले दृश्य हैं। गृहमंत्री ने कहा कि मैं फिल्म के निर्माता ओम राउत को पत्र लिख रहा हूं कि इस तरह के दृश्यों को हटाया जाए। यदि वह नहीं हटाते हैं तो उसके बाद हम कानूनी कार्रवाई पर विचार करेंगे। गृहमंत्री ने फिल्म निर्माता को बहुसंख्यक 
समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए फिल्म में इस तरह के चित्रण को विलोपित करने और भविष्य में त्रुटि न करने के लिए पत्र लिखा है।


टीजर आने के बाद लोगों ने फिल्म को कार्टून और वीडियो गेम कहकर ट्रोल भी किया है. कुछ यूजर्स ने टीजर में दिखी वानर सेना को देखकर सिर पकड़ लिया और लिखा," टीजर में भगवान राम की सेना में चिम्पैंजी, गोरिल्ला, बबून और ओरैंगटन भी है। कई लोगो ने लिखा कि फ़िल्म में इस्लामी अंदाज ज़्यादा है रिसर्च करनी चाहिए थी। कुछ ने फ़िल्म में दिखाए किरदारों को ISI आतंकी तक कह डाला।

फिल्म के कई किरदारों पर आपत्ति है, बजरंगबली की हेयर स्टाइल से लेकर पुष्पक विमान को गलत तरीके से पेश किए जाने के आरोप लग रहे हैं।


आपको बता दें कुछ दिन पहले ही फिल्म मेकर्स ने फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर लॉन्च किया. एक्टर प्रभास ने अपने इंस्टाग्राम पर इसे शेयर किया था. पांच भाषाओं में फिल्म के फर्स्ट लुक पोस्टर जारी किया गया  है. फ़िल्म आदिपुरुष 700 करोड़ के बजट में बनी है। फिल्म 12 जनवरी 2023 को 5 भाषाओं में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।